Move to Jagran APP

Hyundai 2025 तक लॉन्च करेगी 44 इको फ्रेंडली, जानें कितनी होंगी EV

हाल ही में हुंडई ने भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना (Hyundai Kona) लॉन्च की है और लॉन्चिंग के बाद से ही इस कार को लोगों ने काफी पसंद किया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 08:34 AM (IST)
Hyundai 2025 तक लॉन्च करेगी 44 इको फ्रेंडली, जानें कितनी होंगी EV
Hyundai 2025 तक लॉन्च करेगी 44 इको फ्रेंडली, जानें कितनी होंगी EV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण और ईंधन की बढ़ती कीमत को देखते हुए दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को बनाने पर ज्यादा जोर दे रही है। हाल ही में हुंडई ने भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना (Hyundai Kona) लॉन्च की है और लॉन्चिंग के बाद से ही कार को लोगों ने काफी पसंद किया है। अब हुंडई साल 2025 तक 23 इलेक्ट्रिक कारों सहित 44 इको फ्रेंडली वाहन लॉन्च करने का प्लान बना रही है।

loksabha election banner

भारत में इलेक्ट्रिक कार की को कम पसंद किए जाने के पीछे की वजह इनकी ज्यादा कीमत है। भारत में हुंडई कोना की एक्स शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है। फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों पर 12 फीसद जीएसटी लगता है, जिसे हाल ही में पेश हुए यूनियन बजट में घटाकर 5 फीसद करने का प्रस्ताव लाया गया है और अगर ऐसा होता है तो कीमत 1.5 लाख रुपये कम हो सकती है। हुंडई कोना सिंगल चार्जिंग में 452 किमी की दूरी तय कर सकती है। भारत में इस कार के पार्ट इंपोर्ट करके मंगवाए जाएंगे और यहां असेंबल किया जाएगा, जिसके बाद इस कार की कीमत अधिक है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक कार बनाने में छूट देने के बाद इस कार को भारत में ही तैयार किया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो इस कार की कीमत काफी कम हो सकती है।

सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर छूट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 5 जुलाई को पेश हुए यूनियन बजट में इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर टैक्स में 1.5 लाख रुपये की छूट देने का प्रस्ताव किया गया। इलेक्ट्रिक कारों पर लगने वाले 12 फीसद जीएसटी को घटाकर 5 फीसद करने का प्रस्ताव भी पेश किया गया है। फेम-2 स्कीम के तहत 15 लाख तक की कीमत वाली 35,000 इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है और हाइब्रिड कारों पर 13,000 रुपये सब्सिडी दी जाती है।

ये भी पढ़ें: Harley Davidson LiveWire है बेहद हाईटेक Bike, जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

ये भी पढ़ें: नए अवतार में नजर आया Suzuki Burgman Street, जल्द होगा लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.