नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai Venue भारत में पहली ऐसी सबकॉन्पैक्ट एसयूवी होगी जिसमें कंपनी 33 कनेक्टेड फीचर्स के अलावा एक नया डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी देगी। Hyundai Venue का मुकाबला Vitara Brezza, Nexon और XUV300 से होगा, जो कि भारत में सबसे सफल मॉडल हैं। Hyundai ने पहले ही Venue को भारत की पहली कनेक्टेड कार के रूप में घोषित कर दिया है और अब हमें यह भी पता चल गया है कि Venue को डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (DCT) के साथ लॉन्च किया जाएगा।

हुंडई इंडिया ने हाल ही में अपनी BlueLink कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी पेश की है और कंपनी ने अपनी प्रेसेंटेशन में ही डुअल क्लच ट्रांसमिशन से बारे में जानकारी दी है। Hyundai Venue सब-कॉम्पैक्ट स्पेस में पहली कार होगी जिसमें डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा। वास्तव में, सब-कॉम्पैक्ट स्पेस के ऊपर एक सेगमेंट में कोई अन्य एसयूवी नहीं है जो इस से सुसज्जित है। Mahindra XUV300 को भी अभी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलना बाकी है। Maruti Suzuki Vitara Brezza और Tata Nexon में AMT गियरबॉक्स दिया गया है और Ford Ecosport में टॉर्क कन्वर्टर यूनिट दी गई है। इसलिए DCT सबसे रिफाइन्ड और बहुत तेज होने की संभावना है, जो Venue के प्रदर्शन को बढ़ाएगा और इसे गेम चेंजर के रूप में साबित करेगा।

हालांकि, Hyundai ने नए गियरबॉक्स में केवल Venue के लिए नए सिरे सेस निवेश नहीं किया है। कोरियन कार निर्माता कंपनी अपने इस नए गियरबॉक्स के चलते अधिक बिजनेस की उम्मीद कर रहा है और हम पहले से ही जानते हैं कि इसे हाल ही में लॉन्च किए गए Tata Motors की Harrier और इसकी अपकमिंग 7 सीटर एसयूवी के लिए भी सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा हम उम्मीद करते हैं कि DCT गियरबॉक्स अन्य हुंडई मॉडल में अपना रास्ता बनाएगा और विशेष रूप से Venue के ऊपर पॉजिशन कारें जैसे Creta, Verna, Elantra और Tuscon में शामिल होगा।

Hyundai Venue में 1.4 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के अलावा नया 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। कंपनी डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के अलावा मैनुअल ट्रांसमिशन भी देगी जो कि सभी रेंज में स्टैंडर्ड होगा। हालांकि, हमें इस बात में सफाई नहीं मिल पाई है कि कंपनी किस वेरिएंट में DCT गियरबॉक्स देगी। 17 अप्रैल को पेश होने के बाद इस एसयूवी के बारे में और जानकारी सामने आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:

Force Gurkha का ABS वर्जन भारत में हुआ लॉन्च, कीमत Rs 11.05 लाख से शुरू

खरीदने जा रहे हैं Baleno, Elite i20 या Polo, तो जानें किसका कितना चल रहा है वेटिंग पीरियड

Posted By: Ankit Dubey