Move to Jagran APP

क्या यूटिलिटी वाहनों में Maruti Brezza की बादशाहत खत्म कर देगी Hyundai Venue?

Hyundai Venue की जून महीने में 8763 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि Maruti Brezza से कुछ ही यूनिट्स कम हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 02:19 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 08:47 AM (IST)
क्या यूटिलिटी वाहनों में Maruti Brezza की बादशाहत खत्म कर देगी Hyundai Venue?
क्या यूटिलिटी वाहनों में Maruti Brezza की बादशाहत खत्म कर देगी Hyundai Venue?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Brezza से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी का खिताब मई 2019 में ही Hyundai Creta ने छीन लिया था, लेकिन जून 2019 में सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में Maruti ने फिर से वापसी की है। Maruti ने Vitara Brezza की जून महीने में 8,871 यूनिट्स डिस्पेच की हैं। वहीं, Hyundai ने क्रेटा की 8,334 यूनिट्स डिस्पेच की हैं। मारुति के लिए यह तथ्य भी काफी चिंताजनक होगा कि जून 2019 में Hyundai Venue की जून महीने में 8,763 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो कि Maruti Brezza से कुछ ही यूनिट्स कम हैं। इस दर पर Venue अगले महीने Brezza को पीछे छोड़ सकती है क्योंकि यह केवल डीजल में आती है, जबकि Venue पेट्रोल और डीजल दोनों में उपलब्ध है। इसके अलावा Brezza की बिक्री में जून 2018 (10,713 यूनिट्स) के मुकाबले 17 फीसद की गिरावट देखी गई है।

loksabha election banner

माना जा रहा है त्योहारी सीजन के दौरान Brezza डीजल पर भारी छूट दी जा सकती है और इसका पेट्रोल अवतार जल्द लॉन्च किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Maruti Brezza का पेट्रोल वर्जन 20 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन भी शामिल कर सकती है। ब्रेजा पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड में दिया जाने वाला पावरट्रेन मारुति सियाज और अर्टिगा वाला हो सकता है।

पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड K-सीरीज यूनिट वाला होगा, जो 104bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सियाज और अर्टिगा में मिलने वाला पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड 5-स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स विकल्प के साथ आता है। अर्टिगा के पेट्रोल में भी यही दिया जा सकता है। मौजूदा, Maruti Brezza में 1.3 लीटर फिएट मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जा रहा है, जो 89bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और AMT से लैस है।

यह भी पढ़ें:

क्यों जरूरी है इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानें इसके 8 फायदे

Happy Birthday Dada: सौरव गांगुली और उनकी लग्जरी कारें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.