नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Micro SUV AX1: दक्षिण कोरियाई की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई बीते कुछ समय से अपनी माइक्रो एसयूवी (कोडनाम AX1) को लेकर चर्चा में है। जिसका कंपनी ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर पहला टीज़र जारी कर दिया है। AX1 को पहली बार कोरिया में रोल आउट किया जाएगा जिसके बाद इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें, भारत में लॉन्च होने पर यह एसयूवी को टक्कर देगी। आइए विस्तार से बताते हैं, इस कार से जुड़ी कुछ खास जानकारी:

डिजाइन में क्या है खास: सामनें आए टीजर पर नजर डालें तो इसमें वेब-जैसे पैटर्न के साथ फ्रंट ग्रिल दी गई है, जो इसे पूरी तरह से एक नया डिज़ाइन दे रही है। टीजर की झलक देखने पर यह एक बॉक्सी एसयूवी लग रही है। हुंडई AX1 के बम्पर पर एक एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट रिंग के साथ सर्कुलर हेडलाइट्स, ऊपर एक स्लिक एलईडी डीआरएल दिए गए हैं। टीजर इमेज में टेललाइट एक त्रिकोण पैटर्न में दिखाई देती हैं। जो हुंडई एसयूवी के डिजाइन को परिभाषित करता है

Grand i10 NIOS के प्लेटफॉर्म को कर सकती है साझा: फिलहाल प्लेटफ़ॉर्म और पावरट्रेन के बारे में अभी कोई जानाकरी सामनें नहीं आई है। लेकिन मीडिया रिपेार्ट के अनुसार हुंडई की यह माइक्रो एसयेवी K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो ग्रैंड आई 10 एनओआईएस को भी रेखांकित करता है। इस कार में बतौर इंजन 1.2-पेट्रोल, 1.0-टर्बो और 1.2-डीजल इंजन दिया जा सकता है।

भारत में लांचिंग और कीमत: उम्मीद की जा रही है, कि AX1 2021 के खत्म होने से पहले अपनी वैश्विक शुरुआत करेगी। वहीं इसे इस साल के अंत में कोरिया में लॉन्च किया जाएगा। भारत में लांचिंग पर बात करें तो इस माइक्रो एसयूवी की टेस्टिंग भारत में शुरू हो चुकी है, तो हम इसे 2022 की शुरुआत में भारत के ब्रिकी के लिए देख सकते हैं। वहीं कीमत की बात करें तो माना जा रहा है, कि कंपनी इसे 4 लाख के आसपास की कीमत पर लॉन्च करेगी।