नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक तरफ जहां आप वैन्यू फेसलिफ्ट, IONIQ5 इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे हैं, वहीं हुंडई ने ऐलान किया उनकी फ्लैगशिप एसयूवी टक्सन के नई जेनरेशन का इंडियन मार्केट में इस साल के अंत तक एंट्री होने वाली है। लुक्स, फीचर्स, इंजन ऑप्शन, और इस गाड़ी से जुड़ी 5 खास सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं।

1- लॉन्ग व्हीलबेस वैरिएंट मॉडल आएगी भारत

4th जेनरेशन टक्सन, जिसे इंटरनेशनल मार्केट में 2020 में लॉन्च किया गया था, ये 2 वैरिएंट में आता- लॉन्ग व्हील बेस और शॉर्ट व्हीलबेस। कंपनी भारती बाजार में लॉन्ग व्हील वैरिएंट वाली गाड़ी लाएगी

2- डिजाइन

डिजाइन की बात करें, तो नई टक्सन Sensuous , sportiness फिलोस्फी बेस्ड है और इसके स्पेशल ग्रिल को पैरामेट्रिक ग्रिल कहते हैं। आने वाली टक्सन मौजूदा टक्सन बहुत अलग है, इसमें 18 इंच के नए अलॉय व्हील्स, अक्रामक साइड प्रोफाइल Square Wheel Arches और स्पिलड एलईडी टेललैंप जैसे बेहतरीन डिजाइन एलिमेंट मिलते हैं। XUV 700 से लेकर जीप कंपस तक हुंडई टक्सन 20 लाख से लेकर 35 लाख तक की गाड़ियों को टक्कर देगी।

3- फीचर्स

टक्सन के एक्सटीरियर की तरह इंटीरियर में भी आपको ढेर सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रिन नया है और अपडेटेड कनेक्टेड फीचर के साथ आने वाला है, वैसे ही ड्राइवर के सामने वाला स्क्रिन भी आपको नया 10.25 इंच का मिलेगा। टक्सन के केबिन की खासियत है ऑल-ब्लैक सीट, जो न्यू जेनरेशन में भी जारी रहेगा। अन्य फीचर्स की बात करें तो आप थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वैटिलेटेड फ्रंट शीट , वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरिफायर और एंबिएंट लाइटिंग की उम्मीद कर सकते हैं। चौक मत जाइयेगा अगर हुंडई नए टक्सन के साथ ADAS या ऑटोनॉमस ड्राइविंग सिस्टम की शुरूआत करती है।

4- इंजन

अब आते हैं ऑल इंपॉर्टेंट इंजन और ट्रांसमिशन पर। टक्सन अंतराराष्ट्रिय मार्केट में बहुत से इंजन गियरबॉक्स ऑप्शन्स में उपलब्ध है, जिनमें हाइब्रिड भी शामिल है, हालांकि भारतीय बाजार के लिए हुंडई शायद हाइब्रिड को कंसिडर करे। इतना कंफर्म मौजूदा टक्सन की तरह नई टक्सन में पेट्रोल और डीजल का ऑप्शन मिलेगा।

2 लीटर का पेट्रोल इंजन, 152Psका पॉवर जेनरेट करता है, वहीं आपको 2 लीटर के डीजल इंजन 185ps की पॉवर एक्सपिरिएंस करने को मिलेगा और तो और डीजल टक्सन में आपको ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी मिलेगा।

5- कीमत

अब अंत में बात करते हैं इसके कीमत की, हुंडई टक्सन की कीमत भारतीय बाजार में 25-30 लाख (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

Edited By: Atul Yadav