Move to Jagran APP

हुंडई एलीट आई20 का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है बंद, जानिये कारण

कंपनी एलीट आई-20 का फेसलिफ्ट मॉडल ऑटो एक्सपो में पेश करने की तैयारी में है। एलीट आई 20 के 1.4 लीटर पेट्रोल AT मॉडल के बंद होने की खबर भी सामने आ रही है साथ ही साथ इस कार में CTV ट्रांसमिशन वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 10 Jan 2018 11:34 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jan 2018 11:34 AM (IST)
हुंडई एलीट आई20 का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है बंद, जानिये कारण
हुंडई एलीट आई20 का प्रोडक्शन भारत में हो सकता है बंद, जानिये कारण

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया अपनी प्रीमियम हैचबैक कार एलीट आई 20 का प्रोडक्शन बंद करने जा रही है। दरअसल कंपनी एलीट आई-20 का फेसलिफ्ट मॉडल ऑटो एक्सपो में पेश करने की तैयारी में है। एलीट आई 20 के 1.4 लीटर पेट्रोल AT मॉडल के बंद होने की खबर भी सामने आ रही है साथ ही साथ इस कार में CTV ट्रांसमिशन वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है। तो ऐसे में मौजूदा मॉडल को बंद किया जायेगा।

loksabha election banner

मौजूदा एलीट आई-20 भारत में करीब तीन साल से बिक्री के लिए उपलब्ध है। साल 2015 में जब मारूति ने बलेनो को लॉन्च किया था तब कयास लगाए जा रहे थे कि एलीट आई-20 की बिक्री प्रभावित हो सकती है। लेकिन बलेनो आने के बाद भी एलीट आई-20 की बिक्री पर कोई खास असर नहीं पड़ा, क्योकिं यह एक वाकई शानदार कार है हर महीने कंपनी एलीट आई 20 की 10 हजार से 12 हजार यूनिट्स बेच देती है।

एलीट आई-20 अपने सेगमेंट की ऐसी कार है जिसमें सबसे ज्यादा फीचर्स मिलते हैं जैसे 6 एयरबैग, ड्यूल-टोन लेआउट, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी समेत कई अच्छे और काम के फीचर दिए गए हैं। एलीट आई-20 फेसलिफ्ट के लुक्स में इस बार काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं सोर्स के मुताबिक इसका चेहरा कुछ-कुछ वरना की तरह हो सकता है। फेसलिफ्ट एलीट आई-20 में प्रोजेक्टर फॉग लैंप्स, आर्कामिस साउंड सिस्टम, ईको कोटिक और सनरूफ दिया जा सकता है।

फिर होगा इन कारों से आमना-सामना
नई आई 20 के आने के बाद फिर से इसका आमना-सामना मारुति की ही बलेनो से होगा। हर महीने बलेनो की 10 हजार से 12 हजार यूनिट्स बिक जाती हैं और इस कार पर अभी भी 18 से 19 हफ्ते की वेटिंग चल रही है।
बलेनो पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, इतना ही नहीं पावरफुल ड्राइव करने वालों के लिए बलेनो RS भी मार्किट में उपलब्ध है जिसकी दिल्ली में एक्सशो रूम कीमत 8.69 लाख रूपये है। बलेनो RS में 1.0 लीटर का बूस्टरजेट डायरेक्टर इंजेक्शन टर्बो इंजन लगा है। यह इंजन 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा पॉवर और 30 फीसदी ज्यादा टार्क देता है। इसके अलावा आई 20 का मुकाबला होंडा जैज से भी होगा, जैज अपनी प्रीमियम लुक्स से काफी लोगों को लुभा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.