नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कोई नई हैचबैक कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको भारतीय बाजार में मौजूद दो हैचबैक कारों के बारे में बता रहे हैं। Hyundai Santro और Tata Tiago के बीच हम तुलना करके बता रहे हैं, जिससे आप यह जान पाएंगे कि कौन सी हैचबैक कार खरीदने के लिए फिट बैठेगी।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Hyundai Santro में 1.1 लीटर का 4 सिलेंडर वाला SOHC पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 69 Ps की पावर और 10.1 kg.m का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो यह 5 सीटर कार 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Tata Tiago में 1199cc का 3 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 6 हजार Rpm पर 85 Ps की पावर और 1800-3000 Rpm पर 114 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात की जाए तो इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन में है।

ब्रेकिंग सिस्टम

ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो Hyundai Santro के फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक है।

ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो Tata Tiago के फ्रंट में डिस्क और ड्रम ब्रेक दिया गया है।

सस्पेंशन

सस्पेंशन की बात करें तो Hyundai Santro के फ्रंट में McPherson Strut और रियर Coupled Torsion Beam Axle में सस्पेंशन दिया गया है।

सस्पेंशन की बात करें तो Tata Tiago के फ्रंट में Independent, lower wishbone, McPherson (dual path) strut type सस्पेंशन और रियर में Rear Twist beam with coil spring mounted on hydraulic shock absorbers सस्पेंशन दिया गया है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन के मामले में Hyundai Santro की लंबाई 3610 mm, चौड़ाई 1645 mm, ऊंचाई 1560 mm, व्हीबेस 2400 mm है।

डाइमेंशन के मामले में Tata Tiago की लंबाई 3746 mm, चौड़ाई 1647 mm, ऊंचाई 1535 mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 2400 mm, व्हीलबेस 170mm और 35 लीटर का फ्यूल टैंक है।

कीमत

कीमत के मामले में Hyundai Santro की शुरुआती कीमत 390,493 (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

कीमत के मामले में Tata Tiago की शुरुआती कीमत 4,39,990 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिंह सिद्धू के पास है ऐसी SUV, जिसे PM मोदी भी करते हैं पसंद

यह भी पढ़ें: युवाओं के लिए बेस्ट है Hero की ये किफायती Bike, मात्र 4999 रुपये में घर ले जाने का मौका

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप