नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai recall Update: दक्षिण कोरियाई की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने अंतराष्ट्रिय बाजार में 3,90,000 से अधिक वाहनों को रिकॉल करने की घोषणा की है। कंपनी के मुताबिक रिकॉल की गई गाड़ियों के इंजन में आग लगने का खतरा है। जिसमें प्रभावित मॉडल में Santa Fe, Elantra, Kona और Veloster शामिल हैं। बता दें, कंपनी ने यह रिकॉल दो देश यूएस और कनाडा के लिए शुरू किया है।

इस रिकॉल में करीब 203,000 से अधिक Santa Fe SUV शामिल हैं जो 2013 और 2015 के बीच बनाई गई हैं।  इनमें से Santa Fe SUV के कुछ मॉडल को दूसरी बार वापस बुलाया जा रहा है। रिकॉल की जानें वाले अन्य मॉडलों में Elantra की लगभग 187,000 इकाइयाँ  शामिल हैं। जो 2019 और 2020 के बीच तैयार की गई हैं। इसके अलावा 2019 और 2021 के बीच  तैयार की गई  कोना और वेलोस्टर को भी रिकॉल किया गया है। 

NHTSA (National Highway Traffic Safety Administration) ने वाहन मालिकों से आग्रह किया है, कि जब तक मरम्मत न हो जाए तब तक वे अपने वाहन को बाहर और खुली जगह में दूर पार्क करें। बताते चलें कि, ये सभी वाहन 2.0-लीटर इंजन के साथ आते हैं। इंजन में आग लगने का खतरा  ब्रेक फ्लूड के एंटी-लॉक ब्रेक कंप्यूटर में लीक होने से हो सकता है। जिससे बिजली में कमी इंजन में आग का कारण बन सकती है। दस्तावेज़ों के अनुसार ब्रेक कंप्यूटर की समस्या के कारण अमेरिका में अब तक 18 वाहनों में आग लग चुकी हैं, लेकिन इसमें किसी के भी घायल होने की खबर नहीं है। 

डीलर आवश्यकता पड़ने पर पर इंजन का निरीक्षण करेंगे। जिसके लिए जून के अंत में मालिकों को सूचित किया जाएगा। बता दें, यह पहली बार नहीं है, जब दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने रिकॉल घोषित किया है। इससे पहले भी कंपनी कई बार इंजन को लेकर इस तरह की परेशानी का सामना कर चुकी है। 

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप