नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश ने आने वाले समय में अब इलेक्ट्रिक कारों का ही बोलबाला होगा, तमाम बड़ी ऑटो कंपनियां पूरी तैयारी कर रही हैं और जल्द सड़कों पर नई-नई कारें देखने को मिलेंगी हुंडई मोटर भी भारत में एक नहीं दो नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक कारों की पूरी रेंज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

इससे पहले मारुति सुजुकी ने घोषणा की थी कि वह अपनी पहले इलेक्ट्रिक कार को 2020 में लॉन्च करेगी, जबकि हुंडई अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कोना को साल 2019 तक लॉन्च करने की तैयारी में है इस SUV को 15 शहरों में लॉन्च किया जायेगा। हुंडई चेन्नई स्थित अपने प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी।

कुछ समय पहले हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड (HMIL) के एमडी और सीईओ वाई के कू ने बताया कि भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलेप करने की जरुरत है जिसमें सरकार का सहयोग बहुत जरुरी है। कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ होम चार्जिंग किट भी देगी। कंपनी की आगे की योजना के बारे में बताते हुए कू ने कहा कि 2020 तक हम 8 नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करेंगे, जिनमें से दो बिल्कुल नए मॉडल होंगे, पांच फुल मॉडल चेंज और एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।

कू ने बताया कि हम इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2019 के अंत तक 15 शहरों में लॉन्च करेंगे। कोना की अनुमानित कीमत 20-25 लाख रुपये हो सकती है। उन्होंने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस करेगी और हाइब्रिड वाहन नहीं उतारेगी। उन्होंने आगे कहा कि सरकार को इंपोर्ट ड्यूटी और इलेक्ट्रिक वाहनों से जीएसटी दर कम करनी चाहिए और पर्सनल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी जारी रखनी चाहिए।

हुंडई के अलावा ऑडी और महिंद्रा एंड महिंद्रा भी इलेक्ट्रिक एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो के दौरान ही यह इशारा किया कि वह स्कॉर्पियो और XUV500 का इलेक्ट्रिक वर्जन भी ला सकती है। ऑडी भी 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक एयसूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस