नई दिल्ली (पीटीआइ)। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी हुंडई ने पैसेंजर व्हीकल (PV) के एक्सपोर्ट में चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 4 फीसद से अधिक की ग्रोथ देखी है, जिसके साथ हुंडई मोटर इंडिया इस सेगमेंट में अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसी क्षेत्रों में 1.03 लाख से अधिक यूनिट्स भेजी गई हैं। इस बात की जानकारी SIAM के लेटेस्ट डेटा से मिली है।

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि में पीवी एक्सपोर्ट 3,65,282 यूनिट्स रहा, जबकि 2018-19 की समान अवधि में 3,49,951 यूनिट्स एक्सपोर्ट हुई थी। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के आंकड़ों के अनुसार, कार शिपमेंट में 2,86,495 यूनिट्स में 5.61 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई, जबकि यूटिलिटी व्हीकल एक्सपोर्ट में 77,397 यूनिट्स की मामूली बढ़ोतरी हुई।

हालांकि, पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 1,919 यूनिट्स की तुलना में इस अवधि में 1,390 यूनिट्स में एक्सपोर्ट में 27.57 फीसद की गिरावट देखी गई। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने इस सेगमेंट में लीड किया, जिसके बाद दूसरे स्थान पर फोर्ड इंडिया और तीसरे स्थान पर Ford India और Maruti Suzuki India (MSI) रही।

साउथ कोरिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी ने अप्रैल-सितंबर की अवधि में विदेशी बाजारों में 1,03,300 यूनिट्स का निर्यात किया, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि से 19.26 फीसद अधिक था। हुंडई अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया प्रशांत में 90 से अधिक देशों में वाहनों का निर्यात करती है। हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ एसएस किम ने कहा कि सालों में हमारा ग्लोबल एक्सपीरियंस विभिन्न प्रोडक्ट्स के साथ 91 विभिन्न बाजारों की जरूरतों को पूरा करने में हमारी मदद करता है।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल सेल्स ट्रैंड धीरे-धीरे छोटी कारों से लेकर मध्यम आकार की सेडान और एसयूवी में बदल रहा है। कंपनी के मॉडल जैसे ग्रैंड i10 और i20 अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में लोकप्रिय हैं, जबकि क्रेटा और वर्ना के अफ्रीकी, लैटिन अमेरिकी और मध्य पूर्व देशों में बहुत सारे खरीदार हैं। फोर्ड इंडिया ने अप्रैल-सितंबर के दौरान 71,850 यूनिट को एक्सपोर्ट किया जो एक साल पहले इसी अवधि के मुकाबले 6.6 फीसद कम था। दूसरी ओर घरेलू कार बाजार के नंबर वन एमएसआई ने ग्लोबल मार्केट्स में 52,603 यूनटिस् का का निर्यात किया, जो पिछले साल की समान अवधि से 4.09 फीसद कम है।

यह भी पढ़े: पहली बार खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों को कभी न भूलें

यह भी पढ़े: एडवेंचर के हैं शौकीन तो कार में रखना न भूलें ये 7 जरूरी चीजें 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप