नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में MPV की डिमांड कितनी बढ़ रही है या बढ़ने वाली है इसका फैसला मारुति ने अपनी अर्टिगा के बाद प्रीमियम MPV XL6 लॉन्च करके कर दिया है। टोयोटा और मारुति इन दोनों की MPV की डिमांड बाजार में रहती है। ऐसे में Hyundai भी कह रही है अगर MPV की डिमांड आई तो वह इसे भी बाजार में लाने में पीछे नहीं हटेगी। हाल ही में Hyundai ने बाजार में लगातार नए-नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं।

Hyundai ने पहले भी भारत में MPV को लॉन्च करने की योजना बनाई थी, लेकिन अब ऐसी अफवाहें फिर सामने आ रही हैं कि कंपनी अपनी नई MPV पर काम कर रही है। यानी भारत में हुंडई भारत में अगर अपनी MPV लाती है, तो इसका सीधा मुकाबला मारुति की अर्टिगा से होगा। बता दें, रेनो ने भी हाल ही में अपनी किफायती MPV लॉन्च की है, जिससे बाजार में किफायती MPV के दो विकल्प रेनो और मारुति के हैं। इसके अलावा प्रीमियम कैटेगरी में लोगों के पास मारुति XL6, महिंद्रा मराजो और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भी मौजूद है। उम्मीद है कि अगर हुंडई बाजार में अपनी MPV उतारती है, तो वह अर्टिगा वाले सेगमेंट में होगी।

हुंडई ने इस बात की पुष्टि की है कि वह इंडोनेशिया में अपनी मैन्युफैक्चरिंग मॉडल का सेटअप करेगी और इसे मित्सुबिशी एस्पैंडर MPV के टक्कर में उतारेगी। बता दें, हुंडई अपनी MPV को उभरते हुए बाजार के लिए बनाएगी और कंपनी भारत में इसे उतारती है, तो उसकी उम्मीद हर महीने 5,000 से 10,000 यूनिट्स बेचने की रहेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि मारुति अर्टिगा की औसतन मासिक बिक्री 8,000 यूनिट्स से ज्यादा की रही है।

भारत में हुंडई की MPV पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आ सकती है और कंपनी इसमें Kia Seltos वाला BS6 इंजन दे सकती है। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड AT और CVT से लैस हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

सड़कों पर 13 साल बाद फिर रफ्तार भरेगा Bajaj Chetak, दिखने में इस बार होगा ऐसा

Tata Motors के यात्री वाहनों की बिक्री में आई 58% की गिरावट, जानें अगस्त महीने में कितनी बिकी गाड़ियां

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप