नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साउथ कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की मिड-साइज़ एसयूवी क्रेटा भारत में खासा पॉपुलर है। कंपनी की इस कार की बिक्री देश में शानदार तरीके से होती है। इतान ही नहीं बीते महीने यानी मई में हुंडई क्रेटा को जबरदस्त बिक्री के साथ पहला पायदान हासिल हुआ है। कपंनी मे कोविड और लॉकडाउन के चलते भी क्रेटा की कुल 7,527 यूनिट्स बेची हैं। इसने अपने सेग्मेंट की गाड़ियों को तो बिक्री में पीछे छोड़ा ही साथ ही स्विफ्ट जैसी पॉपुलर हैचबैक को भी पीछे छोड़ते हुए मई की टॉप सेलिंग कार बन गई। अब क्रेटा को लेकर ताज़ा जानकारी आ रही है जिसके मुताबिक कंपनी इसका एक और सस्ता वैरिएंट बाज़ार में उतारने जा रही है। जिसका नाम Creta SX Executive रखा जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई क्रेटा SX Executive के फीचर्स में सबसे बड़ी कमी जो देखने को मिलेगी, वो उसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम है। एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करने वाला 10.25 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम SX एग्जीक्यूटिव वेरिएंट में देखने को नहीं मिलेगा। इस वेरिएंट में फैक्ट्री फिटेड ब्लूटूथ माइक, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, शार्क-फिन एंटेना, रियर व्यू कैमरा और यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स ही मिलेंगे।

SX Executive डीज़ल : कंपनी इस सबसे सस्ती क्रेटा का एक डीज़ल वैरिएंट भी उतारेगी। डीज़ल SX Executive क्रेटा के S वेरिएंट से 96,000 रुपये ज्यादा है, वहीं SX वेरिएंट से 82,000 रुपये सस्ता है। इसका 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बो-डीजल इंजन 115hp और 250Nm का टार्क बनाता है, और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अपनी इस मॉडल को जल्द ही भारतीय बाज़ार में लांच कर देगी।

SX Executive पेट्रोल की कीमत : मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी की अपकमिंग स्सती क्रेटा SX Executive 1.5 लीटर पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 13.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। यह क्रेटा के S वेरिएंट से 96,000 रुपये ज्यादा है, वहीं SX वेरिएंट से 82,000 रुपये कम है। बता दें हुंडई क्रेटा का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 115hp और 144Nm का टार्क जेनरेट करता है, और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप