Move to Jagran APP

Hyundai Kona और MG ZS EV को टक्कर देने के लिए Kia Seltos EV जल्द होगी लॉन्च

Kia Seltos EV पहले भारत में लॉन्च नहीं की जाएगी। चीन में लॉन्च करने के बाद कंपनी इसे भारतीय बाजार में उतार सकती है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 06:49 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 06:49 PM (IST)
Hyundai Kona और MG ZS EV को टक्कर देने के लिए Kia Seltos EV जल्द होगी लॉन्च
Hyundai Kona और MG ZS EV को टक्कर देने के लिए Kia Seltos EV जल्द होगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Kia Motors ने भारतीय बाजार में अपनी दो कारें - Kia Seltos और Kia Carnival लॉन्च करके बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है। हालांकि, अब कार निर्माता कंपनी भारतीय बाजार में अपनी अगली गाड़ी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो कि एक सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Sonet होगी। इसके अलावा कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार Kia Seltos EV पर भी काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि Kia Seltos EV का इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

loksabha election banner

भारतीय बाजार में पहले से ही तीन इलेक्ट्रिक एसयूवी - Hyundai Kona, MG ZS EV और Tata Nexon EV मौजूद हैं। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक Kia Seltos EV पहले भारत में लॉन्च नहीं की जाएगी। चीन में लॉन्च करने के बाद कंपनी इसे भारतीय बाजार में उतार सकती है। चीनी बाजार में KX3 EV भी मौजूद है जो कि Hyundai Creta पर आधारित है और इसे Kia ब्रांड नाम के अंतर्गत बेचा जा रहा है। नई KX3 कंपनी का अगला जनरेशन मॉडल है और यह Seltos पर आधारित है। चीनी बाजार में Seltos EV आने के बाद यह KX3 EV को रिप्लेस कर सकती है।

Kia Seltos EV के इंजन के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन मौजूदा वर्जन KX3 में कंपनी ने एक 45.2 kWh लीथियम-आयन बैटरी पैक स्टैंडर्ड दिया है। यह इंजन अधिकतम 300 किलोमीटर की रेंज देता है। इलेक्ट्रिक मोटर के साथ KX3 में अधिकतम 111 PS की पावर और 285 Nm का टॉर्क मिलता है। यह अधिकतम 150 kmph की रफ्तार से चल सकती है।

Kia Seltos EV दो वर्जन के साथ आ सकती है, जिसमें एक स्टैंडर्ड रेंज और एक लंबी रेंज शामिल होगी। ऐसा भी माना जा सकता है कि Kia अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी में Hyundai Kona EV के पावरट्रेन इस्तेमाल कर सकती है। Hyundai Kona EV में एक 39.2 kWh लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया है जो 136 PS की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.