Move to Jagran APP

Hyundai ला रही है नई Electric SUV, Nexon EV को देगी टक्कर

Hyundai India इस समय Tata Nexon EV को टक्कर देने के लिए नई Electric SUV ला रही है। (फोटो साभार Hyundai India)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 10:16 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 10:16 AM (IST)
Hyundai ला रही है नई Electric SUV, Nexon EV को देगी टक्कर
Hyundai ला रही है नई Electric SUV, Nexon EV को देगी टक्कर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Hyundai India ने हाल में भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Creta को नए अवतार में लॉन्च किया है। अब इस समय अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी पर काम कर रही है। Hyundai इस एसयूवी को मार्केट में Nexon EV की टक्कर में लेकर आ रही है। सोर्स के अनुसार हुंडई की ये Electric SUV करीब 300 KM की रेंज वाली होगी। इससे पहले हुंडई भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Kona को लॉन्च कर चुकी है।

loksabha election banner

Hyundai Kona में पर्मानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर (PMSM) दी गई है जो कि 134.14 Hp की पावर और 394.91 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इस कार की बैटरी को महज 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है और डीसी चार्जिंग के जरिए 57 मिनट में 80 फीसद में फुल चार्ज किया जा सकता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो इस कार में सिंगल स्पीड रिडक्शन गियर दिया गया है। सस्पेंशन की बात करें तो फ्रंट में मैकफर्शन स्ट्रट टाइप सस्पेंशन दिया गया है और रियर में मल्टी लिंक सस्पेंशन दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज होकर 452 किमी की रेंज देती है। वहीं यह कार सिर्फ 9.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

Tata Nexon EV की पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो इसमें पर्मानेंट मैग्नेट AC मोटर दी गई है, जिसे 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। Nexon EV में नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी है जो 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। रेंज के मामले में Nexon EV एक बार चार्ज होकर 312 km की दूरी तय कर सकती है। वहीं अगर स्पीड की बात करें तो यह 9.9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। चार्जिंग समय के मामले में Nexon EV को फास्ट चार्जर के जरिए 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज कर सकते हैं और सामान्य चार्जर से 8 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.