Move to Jagran APP

ऑटो एक्सपो में लॉन्च से पहले i20 फेसलिफ्ट आई सामने, मारुति बलेनो से होगा मुकाबला

हुंडई i20 की ऑटो एक्सपो में लॉन्च होने से पहले तस्वीर सामने आ गई है। इसका मुकाबला मारुति बलेनो से होगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 05 Feb 2018 05:21 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2018 10:04 AM (IST)
ऑटो एक्सपो में लॉन्च से पहले i20 फेसलिफ्ट आई सामने, मारुति बलेनो से होगा मुकाबला
ऑटो एक्सपो में लॉन्च से पहले i20 फेसलिफ्ट आई सामने, मारुति बलेनो से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटो एक्सपो शुरू होने में कुछ ही दिन रह गए हैं और कई दिग्गज कार कंपनियों ने अपने मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। मारुति के बाद हुंडई भी अपनी एक्टिव i20 के नए वर्जन को लॉन्च करने जा रही है। इसके साथ हुंडई अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी पेश करेगी। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में हुंडई की ये कार ज्यादा तर हर महीने शामिल रहती है। आपको बता दें लॉन्च से पहले ही इसकी तस्वीर सामने आई है।

prime article banner

हुंडई ने अपनी इस लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक के डिजाइन में बहुत बड़े बदलाव तो नहीं किए हैं, लेकिन फिर भी फ्रंट ग्रिल और पतले आकार के हैडलैंप्स कार को आकर्षक लुक देंगे। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए हैं, इसके अलावा इंटीग्रेटेड LED डेटाइम रनिंग लाइट्स और नए डिजाइन के फॉग लैंप भी दिए गए हैं। इसकी लंबाई 3995 मिली मीटर और चौड़ाई 1760 मिली मीटर दी गई है। वहीं इसकी ऊंचाई 1555 मिली मीटर है। इसका व्हीलबेस 2570 मिली मीटर का है।

हुंडई की इस नई i20 को अब पहले से ज्‍यादा लक्‍जरी फीचर्स से लैस किया गया है। कार में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो कि पहले से बड़ा है। यह इंफोटेनमेंट सिस्‍टम एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। नई कार में संभव है कि हुंडई इंजन में कोई बड़ा बदलाव न करे। यह कार भी 1.2 लीटर के कप्पा पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है। यह इंजन 83 बीएचपी की पावर पैदा करता है। वहीं i20 डीजल में 1.4 लीटर का इंजन होगा, यह इंजन 89bhp की पावर पैदा करता है। संभव है कि दोनों ही इंजन मैनुअल गियरबॉक्‍स के साथ उतारे जाएंगे।

मारुति बलेनो से होगा मुकाबला:

नई i20 का सीधा मुकाबला मारुति की हैचबैक कार बलेनो से होगा। आपको बता दें कि बलेनो की इस समय काफी डिमांड है। बलेनो पर इस समय 18 से 19 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है। यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, इसके अलावा बलेनो RS भी मार्किट में उपलब्ध है जिसकी दिल्ली में एक्सशो रूम कीमत 8.69 लाख रूपये है। बलेनो RS में 1.0 लीटर का बूस्टरजेट डायरेक्टर इंजेक्शन टर्बो इंजन लगा है। यह इंजन 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा पॉवर और 30 फीसदी ज्यादा टार्क देता है। बेलोनो RS सिटी और हाइवे, दोनों ही जगह पर उम्दा परफॉरमेंस देने में सक्षम है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.