Move to Jagran APP

Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार Kona फुल चार्ज में 300km चलेगी, महिंद्रा व टाटा मुकाबले को तैयार

नई कोना एक फुली-इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी होगी, फुल चार्ज पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 11:40 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 05:10 PM (IST)
Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार Kona फुल चार्ज में 300km चलेगी, महिंद्रा व टाटा मुकाबले को तैयार
Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार Kona फुल चार्ज में 300km चलेगी, महिंद्रा व टाटा मुकाबले को तैयार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हुंडई मोटर इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को लाने की तैयारी में है, हुंडई ने जिनेवा मोटर शो 2018 में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona से पर्दा हटा दिया है। जबकि ऑटो एक्सपो 2018 में कोना का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था, मीडिया रिपोर्ट्स और ऑटो एक्सपर्ट की माने तो भारत में नई कोना अगले साल तक आ जाएगी।

loksabha election banner

नई कोना एक फुली-इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी होगी, फुल चार्ज पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी। यह मोटर Kona को 134 bhp की पावर और 395 Nm का टॉर्क देगी, जबकि 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे महज 9.2 सेकंड्स का समय लगेगा, वही इसकी टॉप स्पीड 155kmph होगी, बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे। 80 फीसद चार्जिंग फास्ट चार्जर के जरिए महज एक घंटे में ही हो जाएगी।

हुंडई Kona के फ्रंट की बात करें तो यह रेगुलर Kona से ज्यादा पावरफुल है। इसके अलावा इसमें कम्पोसिट लाइट, टॉप पर LED DRLs और टू-टोन रूफ के साथ सात रंग के एक्सटीरियर दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें विशेष लैंप बेजल और फ्रंट बंपर दिया गया है। कंपनी ने Kona इलेक्ट्रिक में एक्सक्लूजिव 17 इंच के एलॉय व्हील्स दिए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। भारत में Kona की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

महिंद्रा व टाटा मुकाबले को तैयार:
इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर देश में सबसे बड़ी भूमिका महिंद्रा निभा रही है। कंपनी चार इलेक्ट्रिक वाहनों को बेच रही है, जिनमें तीन पैसेंजर कारें व एक कॉमर्शियल वाहन शामिल है। ऑटो एक्सपो में कंपनी ने छह इलेक्ट्रिक कारों के कांसेप्ट को भी प्रदर्शित किया है। बहुत जल्द कंपनी की ई-एसयूवी केयूवी-100 बाजार में आ जाएगी। टाटा मोटर्स भी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग के लिए कमर कस चुकी है। ऑटो एक्सपो 2018 में कंपनी ने 6 इलेक्ट्रिक कारों के कांसेप्ट को प्रदर्शित किया है। तैयारियों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि भावी इलेक्ट्रिक कार बाजार का नेतृत्व करने के लिए इन्होंने पूरी तरह कमर कस ली है। सियाम की मानें तो 2030 तक हो न हो लेकिन 2047 तक देश पूरी तरह से इलेक्ट्रिक जरूर हो जाएगा।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.