Move to Jagran APP

कार के दरवाजों के लिए नहीं पड़ेगी चाबी की जरुरत, स्मार्टफोन से होगी स्टार्ट

Hyundai Motor अपनी ‘Digital Key’ऐप को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 08:42 PM (IST)
कार के दरवाजों के लिए नहीं पड़ेगी चाबी की जरुरत, स्मार्टफोन से होगी स्टार्ट
कार के दरवाजों के लिए नहीं पड़ेगी चाबी की जरुरत, स्मार्टफोन से होगी स्टार्ट

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai Motor Group इस समय ‘Digital Key’ तकनीक पर काम कर रही है। दक्षिण कोरिया की दिग्गज कार निर्माता Hyundai का दावा है कि इस नई तकनीक के बाद कार के दरवाजे स्मार्टफोन से खुलेंगे। यानी इस तकनीक के आने के बाद कार के दरवाजों को खोलने के लिए ग्राहकों को चाबी की नहीं बल्कि स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी।

loksabha election banner

खोलने के लिए किसी भी चाबी की मदद नही कोई भी अपनी कार को स्मार्टफोन से ही लॉक और अनलॉक कर सकेगा। इसके लिए किसी तरह के चाबी या रिमोट की कोई जरूरत नहीं होगी।

Hyundai Digital Key ऐप के जरिए होगा डाउनलोड

दरअसल Hyundai की नई Digital Key एक ऐप है, जिसे ग्राहक अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकेंगे। इस ऐप में सुरक्षा का खासा ध्यान रखा गया है। इस ऐप के जरिए आप चार और यूजर्स को परमिशन दे सकते हैं। ये चारों यूजर्स आपकी तरह ही आपके कार को बंद या खोल सकते हैं। हालांकि, सबसे पहले आपको इन चार यूजर्स को ऐप के जरिए वेरिफाईड और ऑथराइज्ड करना होगा।

NFC पर काम करेगा Hyundai Digital Key

Hyundai Digital Key को ग्राहक आसानी से (Play Store) प्लेस्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। Digital Key, Near Field Communication (नियर फिल्ड कॉम्युनिकेशन) पर काम करेगा। यहां जानना जरूरी है कि ‘नियर फिल्ड कॉम्युनिकेशन’ (NFC) एक ऐसी तकनीक है, जो Radio Frequency Identification (RFID- रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) पर काम करती है। यह तकनीक हाई सिक्योरिटी लेवल के लिए इस्तेमाल की जाती है।

कैसे काम करेगा Hyundai Digital Key ऐप

Hyundai Digital Key ऐप NFC (नियर फिल्ड कॉम्युनिकेशन) के जरिए कार और मोबाइल के बीच के कनेक्शन की पहचान करेगा। NFC वायरलेस डाटा कंम्युनिकेशन तभी काम करेगा, जब डिवाइस और रीडर के बीच महज कुछ सेंटीमीटर्स का ही अंतर हो। इसकी मदद से ग्राहक अपने कार के दरवाजे को लॉक और अन-लॉक दोनों कर सकेंगे। (NFC) एंटीना को कार के ड्राइविंग सीट के दरवाजे और को-ड्राइवर के सीट के दरवाजों में लगाया जाएगा। इस तकनीक की मदद से ग्राहक अपने कार को स्टार्ट भी कर सकेंगे।

Hyundai Digital Key को कर सकेंगे

Hyundai अपनी Digital Key पर लगातार काम कर रही है। ऐसे में ग्राहक अगर अपनी कार की चाबी को किसी और को देना चाहेंगे तो उन्हें कहीं और जानें की जरुरत नहीं होगी। ग्राहक इस तकनीक के जरिए अपने Digital Key को शेयर कर सकेंगे।

साल के अंत तक शुरू हो जाएगा Digital Key

रिपोट्स की मानें तो Hyundai अपनी Digital Key को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.