नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एसयूवी कारों की मांह लगातार बढ़ रही है, इस बात तो लगभग सभी जानते हैं। लेकिन मिड-साइज़ एसयूवी सेग्में में एक कार है जो लगातार अपना जलवा कायम रखे हुए है। वो दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की तरफ से आने वाली कार क्रेटा है। आपको बता दें क्रेटा न सिर्फ लगातार अपने बिक्रि के आंकड़ों में सुधार करती जा रही है, बल्कि अपने सेकेंड जनरेशन मॉडल के लांच के बाद से भारत में इस सेग्मेंट की सबसे बड़ी प्लेयर बनकर उभरी है। Hyundai Creta को लोगों से जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। जिसके चलते इस कार ने अगर अगस्त में सेल्स की बात करें तो 12,957 यूनिट्स की बिक्री के साथ अब भी पहली पहली पोजिशन कायम रखी है और अपने Kia Seltos और Skoda Kushaq जैसे प्रतिद्वंदियों को एकबार फिर मात दी है।

Creta को मिलेगा तगड़ा कंप्टीशन : नई पीढ़ी की क्रेटा को जहां एक तरफ घरेलू बाज़ार में महीने दर महीने जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है, वहीं Hyundai की इस एसयूवी को आगे भी अपनी पोजिशन बनाए रखने के लिए और कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस सेग्मेंट में क्रेटा को टक्कर देने के लिए बहुत जल्द दो नए प्लेयर्स शामिल होने जा रहे हैं। जिनमें MG की तरफ से आने वाली Astor और Volkswagen की तरफ से आने वाली ताइगुन का नाम शामिल है।

कीमत : Hyundai Creta को कीमत 10.15 लाख रुपये से 17.86 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच रखी गई है। आपको बता दें कंपनी ने नई पीढ़ी की क्रेटा को 2020 में लांच किया था, जिसके बाद से ही इस कार की काफी डिमांड है। क्रेटा मिड साइज़ एसयूवी, हुंडई क्रेटा 6 ट्रिम्स ई, ईएक्स, एस, एसएक्स एक्जीक्यूटिव, एसएक्स, और एसएक्स (ओ) में पेश की जाती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और वेंटिलेटिड फ्रंट सीटों, कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 7 इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है।

इंजन : एसयूवी के इंजन और पावर की बात करें, तो क्रेटा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 113 bhp की अधिकतम पावर और 144 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन 113 bhp का अधिकतम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इन दोनों इंजन ऑप्शन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।  

Edited By: Rishabh Parmar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट