Move to Jagran APP

क्या हुंडई की नई क्रेटा अपने सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों पर भारी पड़ेगी, जानिये

हुंडई की नई क्रेटा का मुकाबला रेनो डस्टर, कैप्टर, टाटा हेक्सा, मारुति ब्रेजा विटारा और जीप कंपास जैसी गाड़ियों के साथ होगा। आइये जानते हैं इन गाड़ियों के बारे में।

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 02:32 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 02:32 PM (IST)
क्या हुंडई की नई क्रेटा अपने सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों पर भारी पड़ेगी, जानिये

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हुंडई ने भारत में अपनी नई क्रेटा को पेश कर दिया है, नई क्रेटा में अब नया स्टाइल और फीचर्स मिलेंगे। यह पेट्रोल और डीजल इंजन में आई है, नई क्रेटा के पेट्रोल मॉडल की कीमत 9.43 लाख रुपये से 13.59 लाख रुपये और जबकि डीजल मॉडल की कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 15.03 लाख रुपये तक है। 

loksabha election banner

कुछ फीचर्स की बात करें तो इसमें 17 इंच एलॉय व्हील्स दिए गये हैं, साथ ही इसकी नई बड़ी फ्रंट ग्रिल पहले से ज्यादा बोल्ड और स्टाइलिश लगती है। इंटीरियर की बात करें तो गाड़ी में नई सनरूफ, वायरलैस चार्जिंग पैड, इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड ड्राइवर सीट दी गई है। गाड़ी टू-टोन इंटीरियर ऑप्शन के साथ आती है।

इस गाड़ियों से असली मुकाबला: हुंडई की नई क्रेटा का मुकाबला रेनो डस्टर, कैप्टर, टाटा हेक्सा, मारुति ब्रेजा विटारा  और जीप कंपास जैसी गाड़ियों के साथ होगा। आइये जानते हैं इन गाड़ियों के बारे में।  रेनो की डस्टर जहां ट्रेडिशनल एसयूवी स्टाइल के साथ आती है तो वही कैप्टर क्रॉसओवर अपील देती है। डस्टर की कीमत जहां 8.95 लाख रुपये से शुरू होती है तो वही वहीं कैप्टर कीमत के मामले में क्रेटा और डस्टर से भी आगे है कैप्टर के बेस मॉडल की कीमत 11.4 लाख रुपये है। लेकिन इंजन पर ध्यान दें तो क्रेटा 1.4 और 1.6 लीटर इंजन के साथ आती है वहीं कैप्टर में सिर्फ 1.5 लीटर इंजन दिया है।  रेनो डस्टर में 5 लोगों के बैठने की जगह है जबकि कैप्टर में 7 लोग आसानी से बैठ सकते हैं

इसके अलावा क्रेटा का मुकाबला महिंद्रा स्कॉर्पियो, टाटा हैक्सा और जीप कंपास से भी है। स्कॉर्पियो के बेस मॉडल की कीमत 9.34 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि कंपास के एंट्री लेवल मॉडल की 16.55 लाख रुपये है। स्कॉर्पियो 2.5-litre CRDe के साथ आती है। और इसमें 7 लोगों के बैठने की जगह है जबकि टाटा हैक्सा डायमेंशन की हिसाब से इन सब से बड़ी गाड़ी है इसमें 7 लोगो के बैठने की जगह है।

लेकिन फिलहाल जीप कंपास एसयूवी के शौकीन लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। बेहतरीन फीचर वाली जीप कंपास कीमत में क्रेटा से महंगी जरुर है लेकिन कई लोगों ने क्रेटा की जगह कंपास को चुना है। कंपास के एंट्री लेवल मॉडल की कीमत 16.55 लाख रुपये से शुरू होती है। 

कीमत के आधार पर यहां सभी गाड़ियों में थोड़ा अंतर तो जरूर है, ये सभी गाड़ियां फीचर्स, लुक्स और परफॉरमेंस के हिसाब से अच्छी मानी जाती हैं, अगर आप रफ एंड टफ गाड़ी की चाहत रखते हैं तो आप महिंद्रा की स्कॉर्पियो और रेनो की डस्टर को चुन सकते हैं, लेकिन जहां लग्जरी की बात आती है तो वह पर हुंडई की क्रेटा, जीप कंपास और रेनो कैप्चर है।  बेसिक फीचर्स सभी गाड़ियों में समान ही होते हैं जो रोजाना इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन

आजकल कंपनियां कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स भी देने लगी हैं लेकिन उनका इस्तेमाल रेगुलर बेस पर नहीं किया जाता। ऐसे में किसी भी कार को चुनने का सबसे सही तरीका यह होता है कि जो कार आप लेने की सोच रहे हैं उस कंपनी की आफ्टर सेल्स सर्विस कैसी है,  सर्विस सेंटर आपके घर के नजदीक कितना है, क्योकिं आजकल सभी कार कंपनियां अपनी तरफ से बेहतर कारें ही बनती हैं क्योकिं अब काम्पटिशन काफी ज्यादा हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.