नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Hyundai जल्द भारतीय बाजार में अपनी नई सेडान Hyundai AURA को लॉन्च करने वाली है। भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद AURA का मुकाबला कई सेडान से होने वाला है और हम आपको इस कार का कंपेरिजन Maruti Suzuki Dzire से करके बता रहे हैं।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Hyundai AURA में 1 लीटर का BS-6 T-GDI पेट्रोल इंजन होगा और दूसरा 1.2 लीटर का BS-6 ECOTORQ डीजल इंजन होगा। Hyundai AURA के दोनों इंजन सुपर परफॉर्मेंस के साथ फ्यूल एफिशिएंसी वाले दिए जाएंगे।

पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में Maruti Suzuki Dzire में 1197cc का 4 सिलेंडर वाला BSVI पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 81.80 Hp की पावर और 4200 Rpm पर 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा 1248cc का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन है जो कि 4000 Rpm पर 74.02 Hp की पावर और 2000 Rpm पर 190 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

लुक और डिजाइन

लुक और डिजाइन की बात करें तो Hyundai AURA में मॉड्रन और स्टनिंग डिजाइन वाली होगी। इस सेडान में प्रोजेक्टर हेडलैंप और फॉग लैंप, ट्विन बूमरेंग डे टाइम रनिंग लैंप, स्टाइलिश Z शेप्ड एलईडी टेल लैंप्स और R15 डायमंड कट एलॉय व्हील दिए जाएंगे।

एक्सटीरियर की बात की जाए तो Maruti Suzuki Dzire में रियर कॉम्बिनेशन एलईडी लैंप, हाई माउंटेड एलईडी स्टॉप लैंप, स्टील कट एलॉय व्हील और डोर आउटर-वैदर स्ट्रिप दी गई है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Hyundai AURA को स्ट्रॉन्ग बॉडी स्ट्रक्चर से लैस करके बनाया गया है जो कि बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। स्ट्रेस-फ्री ड्राइविंग देने वाली यह सेडान एक्टिव और पैसिव सेफ्टी देने के लिए एडवांस्ड सेफ्टी सिस्टम के साथ कम NVH और सुपीरियर हैंडलिंग देने के लिए तैयार है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Maruti Suzuki Dzire में सुजुकी हर्टेक्ट बॉडी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, ब्रेक एसिस्ट, ड्यूल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ISOFix चाइल्ड सीट एनकरेजिस, प्री टेंशनर और फोर्स लिमिटर के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, इंजन इम्मोबिलाइजर, की-लेफ्ट वार्निंग लैंप एंड बजर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Maruti Suzuki Dzire की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5.82 लाख रुपये है।

कीमत की बात की जाए तो Hyundai AURA की कीमत के बारे में लॉन्चिंग के समय ही पता चलेगा।

यह भी पढ़ें: Tata Harrier सनरूफ और Amt के साथ आ रही है, जानें खासियतें...

यह भी पढ़ें: 65km की रेंज वाले Hero के इस Electric Scooter खरीदने पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस