Move to Jagran APP

अमेरिका में TikTok वीडियो देख हो रही गाड़ियों की धड़ल्ले से चोरी, निशाने पर हैं ये कंपनियां

एजेंसी ने नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) का हवाला देते हुए बताया कि 2015 से 2019 तक बनी कारों को बिना पुश-बटन इग्निशन और एंटी थेफ्ट डिवाइस को स्थिर करके चोरी करने के तरीके दिखाने वाले टिकटॉक वीडियो देश भर में फैल गए हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Tue, 28 Mar 2023 01:10 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 01:10 PM (IST)
अमेरिका में TikTok वीडियो देख हो रही गाड़ियों की धड़ल्ले से चोरी, निशाने पर हैं ये कंपनियां
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये वीडियो

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिका में एंटी थेफ्ट सिस्टम को निष्क्रिय करने वाला एक टिकटॉक वीडियों कई महीनें से वायरल हो रहा है, जिसके चलते वहां गाड़ी चोरी होने की घटनाओं में भारी संख्या में वृद्धि पाई गई है। इस मामले में सबसे अधिक हुंडई और किआ की गाड़ियां चोरी हुई हैं। हुंडई ने एक महीने पहले ही अपने गाड़ी को अपडेट करने के लिए रिकॉल भी किया था। वहीं किआ भी इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

prime article banner

इन 6 शहरों ने की कंपनी के खिलाफ शिकायत

सेंट लुइस शहर मिसौरी ने घोषणा की है कि यह उन प्रमुख अमेरिकी शहरों की सूची में शामिल हो गया है, जहां हुंडई और किआ की गाड़ियों की चोरी इसलिए हुई है, क्योंकि वाहनों में एंटी-थेफ्ट टेक्नोलॉजी को सही तरह से इंस्टॉल नहीं किया गया है। जिन 6 शहरों ने मुकदमा दर्ज किया है उसमें Cleveland, Ohio; San Diego, California; Milwaukee, Wisconsin; Columbus, Ohio; और Seattle शहर शामिल हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये वीडियो

न्यू एजेंसी AP के अनुसार, TikTok और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गाड़ी चुराने के नायाब तरीके के बारे में बताया गया है। एजेंसी ने नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) का हवाला देते हुए बताया कि 2015 से 2019 तक बनी कारों को बिना पुश-बटन इग्निशन और एंटी थेफ्ट डिवाइस को स्थिर करके चोरी करने के तरीके दिखाने वाले टिकटॉक वीडियो देश भर में फैल गए हैं। इसके कारण कम से कम 14 दुर्घटनाएं और आठ लोगों की मौत की सूचना मिली है।

किआ और हुंडई ने उठाया ये बड़ा कदम

ऑटोमेकर्स और NHTSA ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 3.8 मिलियन हुंडई और 4.5 मिलियन किआ वाहनों के लिए मुफ्त अपग्रेड की पेशकश की जाएगी। इस नए अपग्रेड का फायदा वाहन मालिक उठा सकते हैं, इसके लिए कंपनी अपनी ओर से कुछ भी अतिरिक्त चार्ज नहीं करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.