Move to Jagran APP

Huawei ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Avatr 11 से हटाया पर्दा, सिंगल चार्जिंग पर मिलेगी 700 किलोमीटर की रेंज

ऑटोमोबाइल कंपनी Huawei ने Changan Auto और CATL के साथ मिलकर अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Avatr 1 से पर्दा हटा दिया है। कंपनी का दावा है कि नई इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 7000 से अधिक तक की रेंज देगी।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 02:42 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 02:49 PM (IST)
Huawei ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Avatr 11 से हटाया पर्दा,  सिंगल चार्जिंग पर मिलेगी 700 किलोमीटर की रेंज
Huawei ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Avatr 11 से हटाया पर्दा। फोटो साभार- इंटरनेट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। चीन की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Huawei अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में भी अपना हाथ आजमा रही है। कंपनी ने चीन की ही ऑटोमोबाइल कंपनी Changan Auto और CATL के साथ मिलकर अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Avatr 11 से पर्दा हटा दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार की खासियत इसका रेंज है, जो सिंगल चार्ज पर 700 किलोमीटर से भी ज्यादा चलने में सक्षम है। आइए जानते हैं इस कार की क्या है कीमत और खासियत।

loksabha election banner

बैटरी और रेंज

Avatr 11 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पॉवर पर चलने वाली एसयूवी होगी।इसमें 200 kW की हाई-वोल्टेज सुपर चार्जेबल बैटरी दी गई है, जिससे ये सिंगल चार्जिंग पर 700 किलोमीटर से भी अधिक रेंज दे सकती है। हालांकि, टेस्ला के वाहनों में 250 kW की बैटरी मिलती है, जो Avatr Technology के Avatr 11 से ज्यादा प्रभावशाली है।

Huawei की नई इलेक्ट्रिक कार की एक और खास बात है। यह कार 4 सेकेंड 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है, क्योंकि इसमें एक बेहतरी पिकअप फैसिलिटी दिया गया है। 

लुक

लुक की बात करें तो, Avatr 11 का लुक काफी बेहतरीन, वहीं इसके व्हील एलॉय भी दूर से अट्रैक्टिव लगते हैं। बाहर से देखने पर इस इलेक्ट्रिक कार लुक बेहद ही बोल्ड और स्पोर्टी है।

कीमत

कीमत की बात करें तो, अभी तक Avatr Technology की तरफ से अभी तक कोई भी अधिकारिक कीमत का खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन चीनी मीडिया ने चांगन स्रोतों का हवाला देते हुए बताया है कि Avatr 11 की संभावित कीमत 3,00,000 युआन यानी करीब 35 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

चांगन ने दक्षिण-पश्चिमी नगरपालिका चोंगकिंग में एक विनिर्माण संयंत्र में अवतार 11 एसयूवी बनाने की योजना बनाई है। 2022 की तीसरी तिमाही में डिलीवरी शुरू होने के साथ वार्षिक क्षमता 350,000 वाहन होने का अनुमान है। Avatr Technology का कहना है कि अगले 5 साल में वो 4 नई कार लॉन्च करने का प्लान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.