Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए Honda Motor ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम से मिलाया हाथ, साथ मिलकर लगायेंगी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

Honda And HPCL जैसी कंपनी भारत में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन लगाने के लिए एक साथ आई है। इस साझेदारी के तहत एक साल में 70 से अधिक इलेक्ट्रिक स्वैप स्टेशन लगाए जाएंगे। बता दें कि इस समझौते के तहत होंडा ई-स्वैप के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीक का इस्तेमाल करेगी।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 04:41 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 04:41 PM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए Honda Motor ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम से मिलाया हाथ, साथ मिलकर लगायेंगी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन
Honda and HPCL ने की पार्टनरशिप, एक साथ लगायेंगी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Honda- HPCL Partnership: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वाहन निर्माता कंपनी Honda Motor ने तेल कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सेहाथ मिलाया है। दोनों कंपनियां समझौते के तहत पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग स्टेशन लगायेंगी। साथ ही हिंदुस्तान पेट्रोलियम और होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 6 अगस्त को बेंगलुरु में अपना पहला 'ई-स्वैप' स्टेशन लॉन्च किया है।

loksabha election banner

स्टेशन पर इन चीजों की मिलेगी सुविधा

जानकारी के मुताबिक, साझेदारी के तहत हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंपों पर लगने वाले ई-स्वैप स्टेशनों पर महज 2 मिनट में ही पूरी तरह से चार्ज बैटरी को स्वैप कर दिया जाएगा। इसके अलावा इनका बैटरी-ए-ए-सर्विस (BAAS) मॉडल ग्राहकों अलग से बैटरी उधार देने की अनुमति देता है। कंपनी का कहना है कि बैटरी को उधार देने से ईवी की खरीद लागत बचती है। बता दें कि इस साझेदारी तरह के बैटरी स्वैपिंग स्टेशन को पूरे भारत में लगाया जाएगा।

दो चरणों में किया जाएगा काम

पूरे देश में स्टेशन लगाने का काम दो चरणों में किया जाएगा। बेंगलुरु के उद्यान शहर में एक साल में 70 से अधिक इलेक्ट्रिक स्वैप स्टेशन लगाए जाएंगे। वहीं, दूसरे चरण में अन्य शहरों में इस तरह के स्टेशन लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए हिंदुस्तान पेट्रोलियम के कार्यकारी निदेशक संदीप माहेश्वरी ने कहा कि कंपनी हरित ऊर्जा के लिए भारत में इसे तेज करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, "हम देश भर में अपने रिटेल आउटलेट्स पर 1,058 ईवी चार्जिंग स्टेशनों के साथ देश के सबसे बड़े चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों में से एक हैं। आज, हम एचईआईडी के साथ साझेदारी में एक और गेम-चेंजिंग पहल शुरू कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि स्वैपेबल बैटरियां ईवी अपनाने के प्रमुख मुद्दों जैसे उच्च अग्रिम लागत, रेंज की चिंता और लंबे चार्जिंग समय को संबोधित करती हैं।

इस साझेदारी के तहत होंडा ई: स्वैप के लिए सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीक लाता है, एचपीसीएल देश में अपने 20,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट और सभी शहरों में विशाल उपस्थिति के साथ स्केलेबिलिटी और सुचारू संचालन सुनिश्चित करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.