Move to Jagran APP

कार वॉश करते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, जानिये सही तरीका

गलत तरीके से की गई वाशिंग आपकी कार के पार्ट्स के साथ-साथ गाड़ी के पेंट को खराब कर सकते हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 07:57 AM (IST)
कार वॉश करते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, जानिये सही तरीका
कार वॉश करते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, जानिये सही तरीका

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। साफ़-सुथरी और चमकती हुई कार किसे पसंद नहीं होगी, इसलिए हम सभी जब भी टाइम मिलता है अपनी कार को चमकाने में लग जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि‍ जि‍स तरह से आप अपनी कार को वाश करते हैं वो ठीक है? क्योकिं गलत तरीके से की गई वाशिंग आपकी कार के पार्ट्स के साथ-साथ गाड़ी के पेंट को खराब कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कार वाश करने का सही सही तरीका

loksabha election banner

वाशिंग से पहले धूल की सफाई

कार पर धूल जमना कोई नई बात नहीं है, कार बाहर खड़ी हो या घर में, कार के बाहरी हिस्से पर धूल जम ही जाती है, इसलिए इसे साफ करना बेहद जरूरी है, साफ़ करने के लिए अक्सर लोग सूखे कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करते हैं जोकि गलत है, क्योकिं इससे कार के पेंट कर स्क्रैच पड़ सकते है साथ ही पेंट की चमक भी फीकी पड़ जाती है, इसलिए इसलिए कार को पानी से धोना सही होता है।

धूप में कार वॉश करने से बचें

अगर आपकी कार धूप खड़ी है तो उसे वॉश न करें क्योकिं धूप में रहने से गाड़ी गर्म हो जाती है, ऐसे में अगर पानी से वॉश करने से पेंट को नुकसान होता है और चमक भी कम होने लगती है इसलिए किसी ठंडी जगह पर ही कार की धुलाई करनी चाइये। वॉश

वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल न करें

यह अक्सर पाया देखा गया है कि लोग अपनी कार को वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप से धोने लगते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं कि वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप में कई ऐसे हानिकारक रसायन होते हैं जो गाड़ी के पेंट को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं और पेंट को ख़राब कर सकते हैं। कई लोकल जगह देखा गया है कि सर्विस या वॉशिंग के समय वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए ऐसा करने से बचें, और कारों के लिए बनाए गए खास शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।

पेंट पर जोर सफाई और रगड़ने से बचें

जब भी कार की वॉशिंग करें तो हल्के हाथों से करें, अपने कार की सफाई करते समय स्पंज का इस्तेमाल ठीक रहता है लेकिन इससे गाड़ी को ज्यादा न रगड़े, और धीरे-धीरे और हल्के हाथों से सफाई करें। इस बात का भी ध्यान रखें की स्पंज को गोल-गोल न घुमाएं बल्कि हमेशा सीधा रखें। इससे आपके कार की चमक बरकरार रहेगी।

पानी की धार है बेहतर

जो लोग बाल्टी के जरिये कार को धोते हैं वो इस बात पर ध्यान दें कि बाल्टी में पानी भर कर कार धोते समय बार-बार स्पंज डालने से पानी गंदा हो जाता है और धूल के कण स्पंज में चिपक जाते हैं। इससे आपकी कार पर स्क्रेच पड़ने के चांस ज्यादा रहते हैं। इसलिए पानी की धार से कार को सबसे बेहतर माना गया है। धोते समय गाड़ी के शीशे हमेशा बंद करें ताकि पानी कार के अन्दर न जाए।

पानी डालने का सही तरीका

कार धोते समय पानी की धार को सबसे पहले कार के ऊपर मारे ताकि साड़ी गंदगी नीचे आ जाये उसके बाद धार को नीचे की तरफ ले जाएं ताकि साड़ी गंदगी निकल जाए ऐसा करने से आपका समय और पानी दोनों की बचत होगी।

छोड़ो कॉटन, इसका करें इस्तेमाल

यह गलत धारणा है की कार को किसी कॉटन के कपड़े से साफ़करना चाइये लेकिन यह पेंट के लिए नुकसानदायक है इसलिए कॉटन की जगह किसी साबर के लेदर या टेरी कपड़े का इस्तेमाल सबसे सही माना गया है, क्योकिं यह पानी को अच्छी तरह सोख लेते है।

पॉलिश है बेहद जरूरी

गाड़ी की चमक बरकरार रखने के लिए हर 3 महीने में एक बार पॉलिशिंग जरूरी करनी चाइये। इससे पेंट की चमक भी बनी रहती है और पॉलिश कार के पेंट पर एक लेयर बना देती है जिससे गंदगी पॉलिश पर ही चिपक जाती है और पेंट को नुकसान नहीं होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.