Move to Jagran APP

ये 5 बातें बढ़ा देंगी आपकी गाड़ी की लाइफ, अच्छी माइलेज चाहिए तो इन चीजों का रखें ध्यान

परफॉर्मेंस के लिए सिंथेटिक ऑयल कहीं बेहतर है। यह घर्षण के निचले स्तर के कारण इंजन की सुरक्षा करता है। ये इंजन को साफ करने में मदद करते हैं। इसलिए इंजन ऑयल को लेकर थोड़ी अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 02:59 PM (IST)
ये 5 बातें बढ़ा देंगी आपकी गाड़ी की लाइफ, अच्छी माइलेज चाहिए तो इन चीजों का रखें ध्यान
ब्रांड का इंजन ऑयल डलवाएं, नहीं हो सकता है गाड़ी का इंजन खराब

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नियमित रूप से अपनी कार के इंजन ऑयल की जांच करना प्रत्येक वाहन मालिकों की जिम्मेदारी होती है। क्योंकि अगर इंजन ऑयल को लेकर कोई भी लापरवाही आपके गाड़ी के इंजन को खराब कर सकती है। वहीं इसका सीधा असर इंजन और माइलेज पर पड़ता है। आपने कार के इंजन में तेल को मेंटेन रखने के लिए नीचे दिए गए आसान-से-आसान तरीको को अपनाएं।

prime article banner

ब्रांड का इंजन ऑयल डलवाएं

इंजन ऑयल को एक समय अंतराल पर चेंज करवाना बेहद जरूरी होता है। वहीं कई लोग पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते वाले इंजन ऑयल को अपनी गाड़ी में डलवा लेते हैं, जिसके बाद उनकी गाड़ी ओवहिटिंग, माइलेज की कमी होने लगती है। इसलिए इंजन ऑयल डलवाते समय ब्रांड का ही तेल इस्तेमाल करें।

समय पर ऑयल चेंज करें

इस समय अंतराल पर अपने गाड़ी की इंजन ऑयल को चेंज करने की जरूरत है। और जब भी आप गाड़ी की सर्विसिंग करवाने जाएं तो उस समय आप मकैनिक से इंजन ऑयल को जरूर चेक करवाएं।

ओवर फिलिंग से बचें

अगर आप अपने गाड़ी के इंजन ऑयल को खुद से बदलते हैं तो ध्यान रखें इंजन ऑयल डालते समय ओवरफिलिंग न करें।

ऑयल कूलर जोड़ने पर विचार करें

यदि आप बहुत अधिक टोइंग करने की योजना बना रहे हैं और आपका वाहन पहले से कूलर से सुसज्जित नहीं है, तो उन्हें जोड़ने पर विचार करें।

सिंथेटिक ऑयल

आधुनिक इंजन ऑयल अब पहले से अधिक रिफाइंड होते हैं, यही कारण है कि सिंथेटिक इंजन ऑयल के फायदे ज्यादा होते हैं। सिंथेटिक इंजन ऑयल अन्य की तुलना में ज्यादा लंबा चलता है, और यह गाढ़ा भी ज्यादा होता है। इसी के चलते यह इंजन में पिस्टन के घर्षण को कम कर देता है, और इसके इस्तेमाल से इंजन की अधिकतम पावर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

परफॉर्मेंस के लिए सिंथेटिक ऑयल कहीं बेहतर है। यह घर्षण के निचले स्तर के कारण इंजन की सुरक्षा करता है। ये इंजन को साफ करने में मदद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.