नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप इस फेस्टिव सीजन अपनी पुरानी कार बेचकर नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं और चाहते हैं कि अपनी पुरानी कार को ज्यादा से ज्यादा कीमत पर बेच सकें तो आपको कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करनी पड़ेगी। दरअसल पुरानी कार बेचने से पहले आपको कुछ जरूरी काम करने पड़ते हैं जिसके बाद आपको अपनी कार के अच्छे दाम मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपनी पुरानी कार के लिए एक बेहतरीन डील हासिल कर सकते हैं।

कार का वैलुएशन: अगर आप ये डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि आपकी पुरानी कार किस कीमत तक बेची जा सकती है तो आपको किसी प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए जो आपकी कार का वैलुएशन कर सके और मार्केट रेट के हिसाब से उसका सेलिंग प्राइज डिसाइड कर सके।

पेपर वर्क: अपनी पुरानी कार को बेचने से पहले आपको इसका पेपर वर्क पूरा करवा लेना चाहिए। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट से लेकर कार के इंश्योरेंस तक आपको कार का हर पेपर कंप्लीट रखना है क्योंकि जब भी कोई ग्राहक पुरानी कार खरीदता है तो उसका फोकस इस बात पर होता है कि पुरानी कार के पेपर कंप्लीट हो जिससे किसी भी तरह की कानूनी दिक्कत से बचा जा सके।

सर्विसिंग रिकॉर्ड रखना है जरूरी: अगर आपके पास आपकी कार की सर्विसिंग से जुड़ी हुई सारी डिटेल्स है तो इससे आपकी कार को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि सेकंड हैंड कार ग्राहक को यह पता चल जाता है कि इस कार की सर्विसिंग समय-समय पर होती रही है और यह कार अच्छी हालत में है।

कार की मेंटेनेंस: यह बहुत आम बात है कि जब भी कोई ग्राहक आपकी पुरानी कार खरीदने आता है तो वह कार की कंडीशन जरूर नोटिस करता है। आपकी पुरानी कार जितनी अच्छी कंडीशन में होगी आप का ग्राहक उसकी उतनी ही ज्यादा कीमत देगा। ऐसे में आपको अपनी पुरानी कार शोकेस करने से पहले ही उसके इंटीरियर और एक्सटीरियर की दिक्कतों को ठीक करवा लेना चाहिए।

कार का रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर है जरूरी: मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर आप अपनी पुरानी कार को बिना रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर किए किसी दूसरे व्यक्ति को बेचते हैं और अगर वह व्यक्ति आपकी कार का एक्सीडेंट कर दे तो आप के ऊपर ही कानूनी कार्यवाही की जाएगी क्योंकि आप ही उस कार के मालिक कहलाएंगे। ऐसे में कार का रजिस्ट्रेशन बायर के नाम पर ट्रांसफर करना ना भूलें।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस