Move to Jagran APP

अच्छी ड्राइविंग से 25 प्रतिशत फ्यूल की बचत होती है, जानें कैसे

खराब ड्राइविंग की वजह से फ्यूल की खपत बहुत ज्यादा होती है लेकिन अगर बेहतर तरीके से ड्राइविंग की जाए तो न सिर्फ आप पैसे बचा पाएंगे बल्कि 25 प्रतिशत फ्यूल की बचत भी होगी।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 01:14 PM (IST)
अच्छी ड्राइविंग से 25 प्रतिशत फ्यूल की बचत होती है, जानें कैसे
अच्छी ड्राइविंग से 25 प्रतिशत फ्यूल की बचत होती है, जानें कैसे

नई दिल्ली (जेएनएन)। खराब ड्राइविंग की वजह से फ्यूल की खपत बहुत ज्यादा होती है और बार-बार गाड़ी में फ्यूल भरवाना पड़ता है। जिससे पैसे की बर्बादी भी होती है यदि आप कम बार ऐसा कर पाये तो? जी हां अगर बेहतर तरीके से ड्राइविंग की जाए तो न सिर्फ आप पैसे बचा पाएंगे बल्कि 25 प्रतिशत की फ्यूल बचत भी होगी। फोर्ड मोटर कंपनी द्वारा हाल में ही किये गये सर्वेक्षण में, भारतीय ड्राइवरों से उनकी ड्राइविंग आदतों और फ्यूल दक्षता को लेकर उनकी जानकारी के बारे में पूछा गया तो उनमे से 95 प्रतिशत लोगो ने दावा किया कि वे सर्वाधिक फ्यूल दक्षता प्राप्त करने के लिए अपनी कार चलाने का तरीका जानते हैं। वहीं 96 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नियमित आधार पर दक्षतापूर्वक गाड़ी चलाने के लिए सजग प्रयास करते हैं। इस सर्वेक्षण में एशिया पेसिफिक में 11 देशों के 9,500 ड्राइवरों को शामिल किया गया इसमें से 1,023 भारतीय।

loksabha election banner

फोर्ड के अध्ययनों में फ्यूल की खपत और प्रति किलोमीटर CO2 पर ड्राइविंग स्टाइल के प्रभाव की जांच की गई। इसमें पाया गया कि इको-ड्राइविंग स्टाइल को अपना कर ड्राइवर ‘सामान्य औसत’ ड्राइविंग व्यवहार की तुलना में अपने फ्यूल के बिल और कार्बन उत्सर्जन को 25 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। आप अपनी ड्राइविंग शैली में छोटे-मोटे बदलाव करके फ्यूल बचत में भारी योगदान कर सकते हैं।

एडम स्मिथ, व्हीकल एनर्जी मैनेजमेंट इंजीनियरिंग मैनेजर और एशिया पेसिफिक में फोर्ड के एक शीर्ष फ्यूल एफिशिएंसी एक्सपर्ट ने कहा, लोग पैसा बचाने के लिए काफी गंभीर प्रयास करते हैं लेकिन जब वे अपनी कारों में बैठते हैं तो फ्यूल की बर्बादी करते हैं। इको-ड्राइविंग न सिर्फ फ्यूल और पैसे की बचत करती है बल्कि पर्यावरण को भी लाभ पहुंचाती है और हमारी सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बना सकती है। यहां हम आपको कुछ आसन टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से फ्यूल की खपत को कम किया जा सकता है और साथ ही पर्यावरण को भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

सहजता से गाड़ी चलायें
आक्रामक ढंग से गाड़ी चलाना जैसे तेज एक्सीलरेशन, स्पीडिंग और ब्रेकिंग से आप अपने फ्यूल माइलेज को काफी कम कर देते हैं। इसलिए सहजता से एक्सीलरेट करें। आराम से समय रहते ब्रेक लगायें और एक लेन में बने रहें क्योंकि ऐसा करना आपके वाहन के लिए सुरक्षित होता है। इन ड्राइविंग तकनीकों के इस्तेमाल से न सिर्फ ईंधन की बचत होती है बल्कि आपके वाहन के ब्रेक्स एवं टायर्स भी ज्यादा समय तक चलते हैं।

धीरे चलें
रफ्तार ईंधन को बर्बाद करती है। 100 किमी प्रति घंटा के बजाय 90किमी प्रति घंटा की स्पीड पर गाड़ी चलाने से आप फ्यूल दक्षता को 10-15 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं। साथ ही एक समान स्पीड बनाये रखें। एक्सीलरेटर को बार-बार छेड़ने से इंजन में ज्यादा फ्यूल जाती है, और टैंक ज्यादा तेजी से खाली होता है। यथासंभव क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करने से स्पीड बरकरार रखने और फ्यूल की बचत करने में मदद मिलती है।

रुकी गाड़ी में इंजन चला कर न रखे
आजकल इंजनों को गर्म करने की जरूरत नहीं पड़ती। कार को फौरन स्टार्ट कीजिये और आराम से वाहन चलाईये। अपनी कार को चालू हालत में बेकार खड़ी नहीं रखें। कार को लंबे समय तक चालू रखने से उत्सर्जन बढ़ता है और फ्यूल बेकार जाता है। 30 सेकंड से अधिक देर रूकना हो और कोई कठिनाई नहीं हो तो इंजन बंद कर दें। इससे खाली चलने वाले इंजन की ऊर्जा की अनावश्यक खपत बचती है।

अनावश्यक सामान को हटायें
कार की ट्रंक अथवा पिछली सीट पर रखे सामानों का भार कम करने से आपकी फ्यूल दक्षता में सुधार आ सकता है क्योंकि एक्सीलरेशन यानी त्वरण के लिए कम ऊर्जा की जरूरत होगी। कम से कम सामान लेकर चलने की कोशिश करें, वाहन में सिर्फ सबसे महत्वपूर्ण सामान जैसे इमरजेंसी किट, जम्पर केबल्स, छोटा टूलसेट और स्माल जैक ही रखें।

एयरोडायनैमिक ड्रैग को कम करें
आपका वाहन बेहतर एयरोडायनैमिक्स के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन गाड़ी की छत पर बड़ा कैरियर अथवा बाइक लगाने से वायु प्रतिरोध बढ़ जाता है। यदि आप हाईवे पर बहुत अधिक समय बिताते हैं अथवा लंबी यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अतिरिक्त सामान वाहन के अंदर रखने की कोशिश करें या फिर उसे पीछे की ओर बांधे। अपनी खिड़कियों एवं सनरूफ को बंद रखने से वायु प्रतिरोध में कमी आ सकती है। इससे खिंचाव में कमी आएगी और आपकी फ्यूल इकोनाॅमी बेहतर रहेगी।

सिर्फ हाईवे पर एसी का प्रयोग करें
यदि आप कम स्पीड पर अपने एयर कंडिशनर का प्रयोग करते हैं तो आपकी ईंधन इकोनाॅमी 15 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसलिए शहर में ज्यादा गर्मी नहीं हो तो अपने एयर कंडिशनर को बंद रखें और इसके बजाय खिड़कियों को खोल लें। हालांकि, 90 किमी प्रति घंटा या इससे अधिक की गति पर, खिड़कियां खोलने के बजाय एयर कंडिशनर का इस्तेमाल बेहतर होता है। इसके दो कारण हैं: खिड़कियां बंद रखने पर आपका वाहन हवा को लेकर बहुत कम प्रतिरोधी रहता है। और चूंकि, इंजन हाई रिवाल्यूशन पर अधिक पावर उत्पन्न करता है, तो एसी कंप्रेसर जैसे ऐक्सेसरीज को अधिक दक्षता के साथ चलाया जा सकता है।

क्रू़ज कंट्रोल का प्रयोग करें
टपने़ क्रू़ज कंट्रोल को ऐक्टीवेट करने से आप बेहद आसानी से तेज ड्राइव करने में सक्षम होंगे और ईंधन खपत कम रहेगी। एक समान स्पीड बरकरार रखने से गाड़ी की गति बढ़ाने के दौरान अतिरिक्त फ्यूल खर्च नहीं होता है। अपने क्रूज कंट्रोल को लंबे समय तक अपने वाहन की सर्वाधिक ईंधन-दक्ष स्पीड पर सेट करें, इसे कानूनी सीमा के अंदर तय किया जाना चाहिये।

संयुक्त ट्रिप्स
कई छोटी-छोटी यात्रायें एक लंबी यात्रा से कहीं ज्यादा फ्यूल की खपत करती हैं। तो जब आपको किसी काम से बाहर जाना है तो एक ही बार में कई सारे काम करने की सूची बना लीजिये, इससे आपके फ्यूल में उल्लेखनीय बचत होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.