नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) त्योहारी सीजन 2021 से पहले एक्टिवा, डियो स्कूटर के नए स्पेशल वेरिएंट को बाजार में पेश करने के लिए कमर कस रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई जानकारी दिल्ली आरटीओ के साथ दायर किए गए प्रकार अनुमोदन दस्तावेजों से सामने आई है। Honda Activa 6G जहां दो नए वेरिएंट में आएगी, वहीं Dio स्कूटर में चार नए वेरिएंट मिलेंगे।

रिपोर्ट्स के अनुसार टाइप अप्रूवल डॉक्युमेंट के मुताबिक, एक्टिवा और एक्टिवा 6जी एलईडी वेरियंट में आएगी। जैसा कि नाम से पता चलता है, ट्रिम्स में से एक को ऑल-एलईडी सेटअप मिल सकता है। साथ ही, कंपनी मौजूदा एक्टिवा 6G के मुकाबले अलॉय व्हील्स सहित नए बिट्स भी पेश कर सकती है, जिसमें केवल स्टील व्हील मिलते हैं।

वहीं अगर बात डियो की करें तो नया डियो चार वेरिएंट में आएगा। नए दस्तावेज़ से पता चलता है कि स्कूटर के वेरिएंट में डियो के साथ - कंपोजिट कास्ट व्हील, एक डिजिटल स्पीडोमीटर, कंपोजिट कास्ट व्हील और 3 डी प्रतीक, और डिजिटल स्पीडोमीटर और 3 डी प्रतीक शामिल होंगे। संदर्भ के लिए, वर्तमान में, स्कूटर का रेप्सोल होंडा एडिशन एकमात्र ऐसा एडिशन है जिसमें अलॉय व्हील दिये गए हैं।

दोनों मॉडल एक समान ही 109.51cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन का उपयोग करेंगे। यह पावरट्रेन एक्टिवा 6G में 8,000rpm पर 7.68hp और 5,250rpm पर 8.79Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगा, जबकि Dio का इंजन 8,000rpm पर 7.65hp और 4,750rpm पर 9Nm का पैदा करने की क्षमता वाला होगा।

त्योहारी सीजन 2021 से ठीक पहले, दोनों होंडा स्कूटरों के नए वेरिएंट को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। हालांकि, फिलहाल इन स्कूटर्स से जुड़ी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि स्कूटर के लॉन्च के करीब आने पर इसके बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। 

Edited By: Rishabh Parmar