Move to Jagran APP

Honda, Suzuki, Yamaha, और Kawasaki अब एक साथ बनाएंगी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स

Honda Suzuki Yamaha और Kawasaki इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के विभिन्न मानकों के लिए एक साथ काम करने जा रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 08:55 AM (IST)
Honda, Suzuki, Yamaha, और Kawasaki अब एक साथ बनाएंगी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स
Honda, Suzuki, Yamaha, और Kawasaki अब एक साथ बनाएंगी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Honda, Suzuki, Yamaha, और Kawasaki इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के विभिन्न मानकों के लिए एक साथ काम करने जा रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक चारों जापानी मैन्युफैक्चरर्स ने एक कंसोर्टियम बनाने की योजना बनाई है जिसमें इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और स्कटूर के लिए बैटरी, चार्जिंग और दूसरे कम्पोनेंट्स के विकास के लिए एक साथ काम करेंगी। यह जरूरी नहीं है कि बैटरियों और चार्जर की तरह हार्डवेयर को ब्रांडों में साझा किया जाएगा, लेकिन अधिक संभावना है कि पावर स्रोत डिजाइन और चार्जिंग बुनियादी ढांचे को ब्रांडों में साझा किए जा सकते हैं।

loksabha election banner

इस कदम को इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की सवारी करने के लिए और अधिक लोगों को प्राप्त करने के रूप में एक बढ़ावा के रूप में देखा जाता है और चार्जिंग स्टेशनों और अन्य बुनियादी ढांचे के लिए कई अलग-अलग मानकों को स्थापित करने से रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। चारों जापानी दोपहिया वाहन कंपनियों में से किसी के पास अभी तक एक प्रोडक्शन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल नहीं है, लेकिन यह कोई रहस्य नहीं है कि ब्रांड द्वारा कुछ चरणों में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का निर्माण किया जाएगा। ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि Honda और Kawasaki की हाल ही के पेटेंस फाइलिंग की बात करें तो दोनों इस वक्त इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स पर काम कर रही हैं। इसलिए हम किसी एक ब्रांड से कम से कम इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल जल्द देख सकते हैं।

अगर कुछ पॉपुलर ब्रांड्स की बात करें तो इनमें से एक Harley-Davidson है जिसने अपनी इलेक्ट्रिक रेंज को LiveWire सीरीज के तौर पर उतारा है। भारत में, दुनिया की सबसे बड़ी दो पहिया बाजार, Hero Motocorp और TVS Motor Company जैसे दिग्गजों को माना जाता है कि वे कई इलेक्ट्रिक दोपहिया उत्पादों पर काम कर रहे हैं। हालांकि, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि डेवेलपमेंट के तौर पर क्या है। TVS जल्द कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर के मॉडल पेश कर सकता है और माना जा रहा है Hero भी अपने जयपुर स्थित R&D सेंटर पर प्रोटोटाइप पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें:

Volkswagen ने उठाया Polo Plus से पर्दा, स्टाइल और परफॉर्मेंस में इस लिए है खास

Ford Mustang फिर बनी दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्पोर्ट्स कूपे, भारत में बिकता है सिर्फ एक वेरिएंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.