Move to Jagran APP

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर के खिलाफ CCI ने जांच के आदेश दिए

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड पर आरोप है कि कंपनी डीलरशिप अनुबंध के मानक फॉर्म के जरिये स्थायी अनुबंध करने के साथ ही पुनर्बिक्री की कीमत बनाये रखने अनुबंध लागू करने तथा डिस्काउंट पर नियंत्रण रखती है।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 11:30 AM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 11:30 AM (IST)
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर के खिलाफ CCI ने जांच के आदेश दिए
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर के खिलाफ CCI ने जांच के आदेश दिए

नई दिल्ली (पीटीआई)। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड के खिलाफ आज जांच का आदेश दिया। यह आदेश कंपनी का अपने डीलरों के साथ किये जाने वाले अनुबंध में कई गैर- प्रतिस्पर्धी प्रावधान किये जाने को लेकर दिया गया है।

loksabha election banner

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड पर आरोप है कि कंपनी डीलरशिप अनुबंध के मानक फॉर्म के जरिये स्थायी अनुबंध करने के साथ ही पुनर्बिक्री की कीमत बनाये रखने अनुबंध लागू करने तथा डिस्काउंट पर नियंत्रण रखती है। इतना ही नहीं होंडा पर छूट को लेकर नियंत्रण रखने वाली प्रणाली अपनाने का भी आरोप लगा है।

आयोग ने प्रथमदृष्ट्या प्रतिस्पर्धी प्रावधानों का उल्लंघन पाये जाने पर कंपनी के खिलाफ विस्तृत जांच का निर्णय लिया है कंपनी के खिलाफ एक अन्य आरोप है कि उसने बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग किया है तथा अनुचित शर्तें थोपी हैं।

अभी हाल ही में होंडा ने अपनी 3 बाइक्स, लिवो, ड्रीम युगा, और शाइन के 2018 एडिशन लॉन्च किये हैं, कंपनी ने इन बाइक्स के इंजन को छोड़कर बाकी जगह कुछ हल्के से बदलाव किये हैं, इन्हें फ्रेश लुक देने की कोशिश की है। कीमत की बात करें तो दिल्ली में CB शाइन SP की एक्स शो रूम कीमत 62,032 रुपये रखी है। जबकि Dream Yuga की एक्स-शो रूम कीमत 52,741 रुपये रखी गई है इसके अलावा नई लिवो की एक्स-शो रूम कीमत 56,230 रुपये रखी है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.