नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होंडा मोटरसाइकिल दुनियाभर में अपनी बाइक्स और स्कूटर्स के लिए जानी जाती है। भारत में भी कंपनी के टू-व्हीलर्स को काफी पसंद किया जाता रहा है। जानकारी के अनुसार कंपनी आने वाले समय में अपनी मोटरसाइकिल में एक नई तकनीक ऑफर कर सकती है जो क्लच से जुड़ी हुई है। दरअसल मौजूदा समय में जितनी भी मोटरसाइकिल्स भारत में मौजूद हैं, फिर चाहे वो होंडा की हों या फिर किसी अन्य कंपनी की हो उन सभी में क्लच लीवर के साथ क्लच वायर जुड़ा रहता है जो इंजन के पास लगे हुए क्लच को एक्सेस करता है, हालांकि नई तकनीक में क्लच तो होगा लेकिन इसमें क्लच वायर नहीं होगा।

जी हां, कंपनी ने एक नया डिजाइन पेटेंट करवाया है जिसमें इसके नये क्लच लीवर के डिजाइन को साफ़ देखा जा सकता है। इसे क्लच बाय वायर तकनीक का नाम दिया गया है। इस क्लच लीवर की ख़ास बात यही है कि इसमें क्लच वायर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा जिसका मतलब ये हुआ कि अगर ये तकनीक मार्केट में आ जाती है तो ग्राहकों को क्लच वायर टूटने की फ़िक्र करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह तकनीक क्लचिंग की प्रक्रिया को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पूरा करने की सहूलियत देगी। जिसमें बाइक राइडर को पहले की तरह हार्ड क्लचिंग नहीं करनी पड़ेगी और आसानी से क्लच लग जाएगा। हालांकि ये तकनीक आने के बाद भी क्लच लिवर को पहले जैसा ही रखा गया है बस इसमें कुछ मामूली बदलाव देखने को मिलेंगे। क्योंकि इस नये क्लच में वायर नहीं दिया जाएगा।

ऐसे करता है काम

आपको बता दें कि इस नई क्लच बाय वायर तकनीक में क्लच वायर नहीं है ऐसे में लीवर को एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा जो एक तरह का स्विच होगा जो क्लच लीवर प्रेस होते ही दब जाएगा। इसके सिग्नल एक हाईड्रोलिक कंट्रोलर तक जाएगा और ये एक्टिव हो जाएगा और क्लच को एक्सेस करेगा। ऐसे में क्लचिंग अब काफी सॉफ्ट हो जाएगी हालांकि क्लच लीवर को पहले जैसा ही रखा गया है। ये तकनीक कब तक कंपनी की मोटरसाइकिल में आएगी इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप