नई दिल्ली (जेएनएन)। जापानी कार निर्माता कंपनी सुजुकी और होंडा ने जर्मनी में चल रहे 67वें IAA फ्रेंकफर्ट मोटर शो के दौरान अपनी मौजूदा कारों के अपग्रेड वर्जन पेश किए हैं। जहां सुजुकी ने अपनी हॉट-हैच कहे जाने वाली स्विफ्ट का स्पोर्ट एडिशन तो वहीं होंडा ने अपनी जैज का फेसलिफ्ट अवतार पेश किया है।

स्विफ्ट स्पोर्ट में क्या है खास?

स्विफ्ट स्पोर्ट का वजन 80 किलो कम किया गया है और मौजूदा मॉडल से 50mm लंबा रखा गया है। नई स्विफ्ट स्पोर्ट का वजन 940kg है। इसमें 17 इंच के एलॉय व्हील्स और स्पोर्टी अपील के लिए डुअल एग्जॉस्ट लगाए गए हैं। इसमें आक्रामक डिजाइन, स्पोर्ट बेजिंग के साथ सेमी-बकेट स्पोर्टी सीट्स, स्टेनलेस स्टील पेडल्स और डेशबोर्ड पर रेड हाइलाइट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डोर पेनल्स दिए गए हैं।

यूरोपीय बाजार में सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट 2018 में लॉन्च की जाएगी और इसमें 1.4 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 140hp की पावर और 230Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस यह इंजन फ्रंट व्हील्स में पावर सप्लाई करेगा। जापान में यह कार इसी महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। भारतीय बाजार में इस कार को स्विफ्ट RS नाम से जाना जाएगा।

होंडा जैज फेसलिफ्ट में क्या है खास?
इस कार को सबसे पहले अगस्त महीने में पेश किया गया था। 2017 होंडा जैज के एक्सटीरियर में सॉलिड विंग फेस हेडलाइट सिग्नेचर और ग्रिल दी गई है। यह कार नए डायनामिक ग्रेड वेरिएंट में आएगी। इसमें 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो यूरोप में पहली बार मिलेगा। यूरो-6 मानकों से लैस यह इंजन 6-स्पीड CVT ऑप्शनल से लैस होगा। यह कार 18.5kmpl का माइलेज देगी। इसके साथ ही इसमें 102PS वाला 1.3 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। 

यह भी पढ़ें:

1.91 लाख रुपये में मिल रही है मारुति की ऑल्टो, निसान और होंडा ने भी दिए ऑफर्स

नोटबंदी, BSIV और जीएसटी ने खराब किया पुरानी कारों का बाजार: रिपोर्ट

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस