नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Honda Motorcycle and Scooter India ने भारतीय बाजार में अपने फ्लैगशिप स्कूटर Forza 300 के लॉट की पहली डिलीवरी की है। Forza 300 भारतीय बाजार में उपलब्ध पहला प्रीमियम मिड-साइड स्कूटर है, जिसे Synergizing Mobility, स्टाइल और परफोर्मेंस देने के लिए Honda की रिलेबिलिटी टेक्नोलॉजी लीडरशिप में तैयार किया गया है। 

Honda Motorcycle and Scooter India के प्रेसिडेंट, CEO और MD Minoru Kato ने कहा कि “Honda के पास एक से बढ़कर मॉडल रेंज उपलब्ध है। Forza 3000 को पेश करते हुए हमें स्कूटर्स रेंज को और ज्यादा लोकप्रिय करने की खुशी है। यह Honda को मिड-साइज के Scooter सेगमेंट में आगे रखेगा और साथ ही साथ ग्राहकों को नई डिमांड को पूरा करने में भी मददगार साबित होगा।”

पावर और स्पेशिफिकेशन: पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Honda Forza 300 में 279cc का लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड SOHC 4-वेल्व इंजन दिया गया है जो कि 7000rpm पर 24.8 bhp की पावर जेनरेट करता है।

Honda Selectable Torque Control (HSTC) - Forza 300 Honda का पहला स्कूटर है जिसमें HSTC दिया गया है। HSTC फ्यूल इंजेक्शन के जरिए फ्रंट और रियर व्हील स्पीड के बीच फर्क देखने, स्लिप रेशियो को चेक करने और इंजन टॉर्क को कैलकुलेट करने में मदद करता है। HSTC को स्विच किया जा सकता है, इस फीचर का इस्तेमाल करना है या नहीं इसका निणर्य आप ले सकते हैं। स्कूटर के डिजिटल डिस्प्ले पर 'T' इंडीकेटर के फ्लिक करने का मतलब होगा कि सिस्टम ग्रिप को मैनेज करने के लिए काम कर रहा है।

ब्रेकिंग सिस्टम

ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Honda Forza 300 के फ्रंट में 256mm डिस्क ब्रेक दिया गया है और रियर में 240mm डिस्क ब्रेक दिया गया है। इसी के साथ ब्रेकिंग सिस्टम को ड्यूल-चैनल ABS से लैस किया गया है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Forza 300 में दो फुल-फेस हेलमेट रखने के लिए स्टोरेज दिया गया है, जिसमें एक हेलमेट और अन्य सामान भी रखा जा सकता है। इसी के साथ 12V चार्जिंग सॉकेट भी दिया गया है, जिससे फोन चार्ज कर सकते हैं। Forza 300 की डिजाइन लाइन में नई इलेक्ट्रिक स्क्रीन दी गई है, जिसे 140mm स्मूथ्ली एडजेस्ट करते हैं। इसे वाइंड प्रोटेक्शन को प्रोवाइड करने और वाइंड नॉयस को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। स्टेबिलिटी और कंफर्ट अधिक स्पीड पर भी ठीक रहता है, जिसे आसानी से एडजेस्ट किया जा सकता है। इस स्कूटर के फ्रंट में एल्यूमिनियम 15-इंचन व्हील दिए गए हैं और रियर में 14-इंजन के दिए गए हैं, जो कि अधिकतम ट्रैक्शन और राइड कंफर्ट प्रदान करते हैं। 

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस