नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। 2019 Honda Civic भारत में लॉन्च होने को तैयार है। लॉन्च से कुछ दिनों पहले Honda Civic को भारत की सड़कों पर दौड़ते देखा गया है। खुफिया तस्वीरों में दिखाई दे रही कार Honda Civic का टॉप-एंड ZX वेरिएंट है। इस कार में कंपनी की तरफ से कई स्मार्ट और प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। स्पाई शॉट्स (खुफिया तस्वीरों) में दिखाई दे रही नई Honda Civic का रियर और साइड का हिस्सा ही दिख रहा है। तस्वीरों में दिख रही Honda Civic, Auto Expo 2018 में पेश हुई कार जैसी ही दिख रही है। इससे ये उम्मीद लगाई जा सकती है कि कंपनी के कार के डिजाइन और लुक में ज्यादा बदलाव नहीं किया है।

एक्सटीरियर की बात करें तो इस कार में स्टाइलिश C-शेप्ड LED टेललैंप्स का पेयर दिया गया है। कार का रियर बम्पर काले स्टाइलिंग एलीमेंट्स के साथ हल्की कैरेक्टर लाइन्स के साथ आता है जो रिफ्लेक्टर्स को कवर करता है। कार के साइड से फास्टबैक जैसा नई-जेनरेशन Honda Civic (होंडा सिविक) का प्रोपोर्शन देखने को मिलता है। कार में ढलान वाली छत, बोल्ड शोल्डर लाइनें और बॉडी-कलर्ड साइड स्कर्ट्स दिए गए हैं। नई Honda Civic (होंडा सिविक) में ड्यूल टोन 5-स्पोक 18-इंच अलॉय व्हील्स, स्लीक ओआरवीएम और एक शार्क-फिन एंटीना दिया गया है।

विजुअली बात करें तो नई Honda Civic (होंडा सिविक) के फ्रंट में नई पीयानो ब्लैक पट्टी, रीस्टाइल्ड लोवर पट्टी, बंपर, लोवर ग्रिल, फुल-विड्थ फ्रंट स्प्टिर, क्रोम साइड पॉड एक्सेंट, अपडेटेड हेलोजन या LED हेडलाइट्स दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कार के अंदर 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो Apple CarPlay (एप्पल कारप्ले) और Android Auto (एंड्राइड ऑटो) को सपोर्ट करेगा।

कंपनी अपनी नई Honda Civic को फरवरी के अंत या फिर मार्च के शुरुआती पंद्रह दिनों में लॉन्च कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि Honda Civic के फेसलिफ्ट की कीमत करीब 16 लाख रुपये के आस-पास होगी। इस कार का मुकाबला Toyota Corolla Altis, Hyundai Elantra और Skoda Octavia जैसी कारों से होगा।

2019 Honda Civic दो वेरिएंट में लॉन्च होगी। इनमें पेट्रोल और डीजल दोनों ही शामिल हैं। 2019 Honda Civic में नई जेनरेशन वाली CR-V का ही इंजन इस्तेमाल किया गया है। यानी की पेट्रोल वेरिएंट में 2.0-लीटर iVTEC इंजन दिया गया है, जो 152 bhp की मैक्सिमम पावर और 189 Nm का पीक टार्क जेनरेट करता है। यह CVT से लैस होगी। CR-V में इस्तेमाल किए गए इंजन में 14.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। उम्मीद की जा रही है कि नई Civic में ग्राहकों को ज्यादा माइलेज मिलेगा।

वहीं, डीजल वेरिएंट की बात करें तो 2019 Honda Civic में 1.6-litre EarthDreams यूनिट दिया जा सकता है, जो118 bhp की मैक्सिमम पावर और 300 Nm का पीक टार्क जेनरेट करेगा। इसमें 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। यह 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगी। CR-V के डीजल वेरिएंट में 19.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल  

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस