Move to Jagran APP

हाइवे पर ड्राइव करते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

अगर आप अक्सर हाइवे पर गाड़ी चलाते हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप बेहतर ड्राइव कर पाएंगे

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 29 Nov 2017 06:37 PM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 02:06 PM (IST)
हाइवे पर ड्राइव करते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी
हाइवे पर ड्राइव करते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। शहरों में तो हम रोजाना गाड़ी चलाते हैं लेकिन अगर शहर से कहीं दूर निकलना हो
तो गाड़ी चलाना थोड़ा सावधानी भरा हो जाता है, यहां हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप हाइवे पर बेहतर ड्राइव कर सकेंगे।

loksabha election banner

मोड़ पर ओवरटेक बिलकुल न करें
हमारे देश में कुछ हाईवे ऐसे भी हैं, जिनमें डिवाइडर्स नहीं हैं। इसलिए ऐसे में टर्न ओवरटेक बिलकुल भी नहीं करना चाइये। ऐसे रास्तों पर ओवरटेक तब ही करें जब मोड़ खत्म हो जाए। मोड़ पर ओवरटेक करने के दौरान स्टेयरिंग को ठीक से पकड़े ताकि कार पर आपका कंट्रोल ठीक से बना रहे।

बड़े वाहनों से उचित दूरी बनाकर चलें
हमेशा इस बात का ध्यान में रखें कि हाईवे पर बड़े ट्रकों, बसों से उचित दूरी बनाकर चलें। गाड़ी इनसे चिपकाकर न चलाएं, यदि आप ऐसा करते हैं तो अचानक ब्रेक लगने पर आपकी कर ट्रक से टकरा सकती है जिससे अपो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। कई ट्रकों में अक्सर देखने को मिलता है कि इनके पीछे बैरियर रहता है, जिससे छोटी कारें टकराकर एक तरफ हो जाती हैं जिसकी वजह से एयरबैग वाली कार में एयरबैग खुलेंगे।

रात में बीम का प्रयोग करें
रात में अगर वन वे पर गाड़ी चला रहे हैं तो लो बीम पर ही ड्राइव करें क्योकिं रात में हाई बीम पर गाड़ी चलाते समय सामने से आ रही गाड़ी की उचित दूरी का अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। स्पीड ज्यादा न रखें और अगर डिवाइडर नहीं है, तो संभव है कि सामने वाला आपकी व अपनी कार के बीच की दूरी का गलत अंदाजा लगा ले।

थर्ड राइट लेन में करें स्लो ड्राइव करें
अगर हाईवे पर आप बार-बार ओवरटेक करते हैं तो उसके लिए थर्ड राइट लेन सुनिश्चित की गई है। लेकिन थर्ड राइट लेन पर धीरे गाड़ी चलाना नियम के खिलाफ है। इस लेन को ओवरटेक के लिए ही प्रयोग में लाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.