Move to Jagran APP

छेड़छाड़ करने पर टूट जाएगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इन्हें अपने वाहन पर लगाना है अनिवार्य

HSRP को लगाने का मकसद आपके वाहन को सुरक्षित बनाना है। ये प्लेट वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एक अहम कदम साबित होगी। HSRP एक ख़ास तरह की नंबर प्लेट है जो आम नंबर प्लेट्स से काफी अलग और हाईटेक होती हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 11:40 AM (IST)
छेड़छाड़ करने पर टूट जाएगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इन्हें अपने वाहन पर लगाना है अनिवार्य
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट है वाहनों के लिए जरूरी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में अब वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस प्लेट को लगाने का मकसद आपके वाहन को सुरक्षित बनाना है। ये प्लेट वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एक अहम कदम साबित होगी। HSRP एक ख़ास तरह की नंबर प्लेट है जो आम नंबर प्लेट्स से काफी अलग और हाईटेक होती हैं। आज हम आपको इस नंबर प्लेट की अहमियत और इसकी खासियत के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप समझ सकें कि आखिर क्यों आपके वाहनों के लिए ये नंबर प्लेट जरूरी है।

loksabha election banner

आम नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करना है आसान: अगर पारंपरिक नंबर प्लेट की बात करें तो इनके साथ आसानी से छेड़छाड़ की जा सकती है। चोर इन नंबर प्लेट्स को आसानी से बदल सकते हैं। ये नंबर प्लेट्स आसानी से आपके वाहन से हटाई जा सकती हैं और इनकी जगह पर दूसरी नंबर प्लेट लगाई जा सकती है। ये प्लेट्स बोल्ट्स की मदद से आपके वाहन से जुड़ी होती हैं जिसे खोलकर इन्हें अलग किया जा सकता है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स में लगा होता स्नैप-ऑन लॉक: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर नॉर्मल बोल्ट की जगह पर स्नैप-ऑन लॉक दिया जाता है। ये लॉक एक बार बंद होने के बाद दोबारा नहीं खोला जा सकता है। इसे संबंधित विभाग के द्वारा ही लगाया जाता है। ये लॉक वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाता है।

एल्युमीनियम से की जाती है तैयार: ये ख़ास नंबर प्लेट एल्युमीनियम से तैयार की जाती है। इस पर एक स्टिकर लगाया जाता है जिसमें इंजन और चेसिस नंबर लगा होता है। इस प्लेट पर 7 अंकों का एक यूनीक लेजर कोड लगाया जाता है। नंबर प्लेट पर प्रेस मशीन से बना हुआ रजिस्ट्रेशन नंबर भी लिखा होता है जो हटाया नहीं जा सकता है।

छेड़छाड़ करने पर टूट जाती है ये नंबर प्लेट: स्नैप-ऑन लॉक के साथ आने वाली एल्युमीनियम की बनी HSRP की सबसे ख़ास बात ये है कि अगर इसे निकालने की कोशिश की जाए तो ये टूट जाएगी और ये दोबारा सिर्फ तभी लगाई जा सकती है जब आप वाहन संबंधी सारे डॉक्यूमेंट्स जमा करवाएंगे। ये प्लेट वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए बेहद कारगर साबित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.