Move to Jagran APP

सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देती हैं ये इलेक्ट्रिक बाइक्स, कीमत भी है कम

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बाद देश में अब इलेक्ट्रिक बाइक्स की भी जबरदस्त डिमांड आ रही है। दरअसल ये बाइक्स देखने में किसी साधारण मोटरसाइकिल जैसी ही होती हैं लेकिन इन्हें चलाने का खर्च पेट्रोल या डीजल मोटरसाइकिल से काफी कम होता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 09:59 AM (IST)
सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देती हैं ये इलेक्ट्रिक बाइक्स, कीमत भी है कम
सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देती हैं ये इलेक्ट्रिक बाइक्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बाद देश में अब इलेक्ट्रिक बाइक्स की भी जबरदस्त डिमांड आ रही है। दरअसल ये बाइक्स देखने में किसी साधारण मोटरसाइकिल जैसी ही होती हैं लेकिन इन्हें चलाने का खर्च पेट्रोल या डीजल मोटरसाइकिल से काफी कम होता है। कई भारतीय कंपनियां इन इलेक्ट्रिक बाइक्स को तैयार कर रही हैं जो दमदार रेंज तो देती ही हैं साथ ही इनके फीचर्स भी काफी हाईटेक हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाली ऐसी ही हाइ रेन्ज वाली किफायती इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Revolt RV400

RV400 बाइक एक बार चार्ज होने पर लगभग 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम हैं। इस बाइक में कंपनी ने 3.24Kwh लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है। जो 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ने में सक्षम है। यह बाइक कुल तीन राइडिंग मोड्स - इको, नॉर्मल और स्पोर्ट में आती है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें MyRevolt मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी, जियोफ़ेंसिंग, कस्टामाइजड एग्जॉस्ट साउंड, बैटरी स्टेटस, तीन राइडिंग मोड: इको, नॉर्मल और स्पोर्ट के साथ एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललाइट्स और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। Revolt RV400 देश भर के छह शहरों- दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये है।

Gravton Quanta

भारत में बाइक Gravton Quanta को एक स्टार्टअप कंपनी ने लॉन्च किया है। बात करें फीचर्स की तो इस इलेक्ट्रिक बाइक में स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर ऑफर किया जाता है जिससे इसे ब्लूटूथ के जरिये स्मार्ट एप्लीकेशन से कनेक्ट किया जा सकता है। ये बाइक सिंगल चार्जिंग में 150 किलोमीटर की शानदार रेंज देने में सक्षम है। ये इलेक्ट्रिक बाइक महज 4.5 सेकेंड में 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर है। इसकी ऐप के जरिये बाइक की रेंज, चार्ज स्टेटस, लोकेशन मैपिंग, नजदीकी चार्जिंग स्टेशन आदि की जानकारी देखी जा सकती है। इस बाइक को 99,000 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च किया गया है।

Kabira KM400

गोवा बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कबीरा मोबिलिटी ने भारत में अपनी बाइक्स KM 3000 और KM 4000 को लॉन्च किया था। यह बाइक अपने दो राइडिंग मोड्स की मदद से 150 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है, वहीं स्पोर्ट मोड में 90 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। ये भारत की सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक बाइक्स हैं। कंपनी ने इसमें एक 4kWh की क्षमता का बैटरी पैक और 6kWh की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ये बाइक महज 3.3 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है।

Atum 1.0

हैदराबाद स्थित स्टार्टअप Atumobile प्राइवेट लिमिटेड ने Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक की डिलीवरी हाल ही में शुरू की है। ये बाइक सिर्फ 7 रुपए में 100 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी और ये इलेक्ट्रिक बाइक सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और फुल चार्ज में 100 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी बैटरी में 2 साल की गारंटी मिलती है। कीमत की बात करें तो इसे आप मात्र 50 हज़ार रुपये की कीमत पर खरीद सकते हैं लेकिन अगर आप रफ्तार के शौकीन हैं तो यह बाइक आपको कही न कही निराश कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.