Move to Jagran APP

Hero XPulse 200 और Royal Enfield Himalayan हैं भारत की सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक्स, जानिए कीमत और खासियत

आम बाइक्स से एडवेंचर राइड्स नहीं की जा सकती है क्योंकि इन्हें शहरी सड़कों पर चलने के हिसाब से डिजाइन किया जाता है। ऐसे में हम आपको भारत में मिलने वाली दो सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:42 PM (IST)
Hero XPulse 200 और Royal Enfield Himalayan हैं भारत की सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक्स, जानिए कीमत और खासियत
Hero XPulse 200 और Royal Enfield Himalayan का कम्पैरिजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एडवेंचर बाइकिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। एडवेंचर बाइकिंग असल में काफी मुश्किल होती है क्योंकि इसमें आपको अपनी बाइक से खराब से खराब रास्तों पर राइडिंग करनी होती है। आम बाइक्स से एडवेंचर राइड्स नहीं की जा सकती है क्योंकि इन्हें शहरी सड़कों पर चलने के हिसाब से डिजाइन किया जाता है। ऐसे में आप अगर एडवेंचर राइडिंग के लिए बाइक्स खरीदना चाहते हैं तो हम आपको भारत में मिलने वाली दो सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Hero XPulse 200: हीरो एक्स प्लस 200 में 199 cc का ऑयल कूल्ड 4-स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर OHC इंजन दिया है जाता है जो 8,500 rpm पर 17.8 bhp की पावर और 6,500 rpm पर 16.45 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस बाइक का डिजाइन बेहद ही हल्का होने के साथ ही काफी मजबूत भी है। आप इस बाइक को पथरीले और फिसलन भरे रास्तों पर आसानी से चला सकते हैं। इस बाइक का ग्राउंड क्लियरेंस 220 mm का है। इस बाइक में 5 स्पीड कॉन्स्टेंट मेश गियर बॉक्स दिया जाता है। XPulse 200 के फ्रंट में Telescopic डबल DU बुश सस्पेंशन और रियर में 10 स्टेप अडजस्टेबल मोनो शॉक सस्पेंशन दिया गया है। भारत में इस बाइक की कीमत 1,13,730 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Royal Enfield Himalayan: रॉयल एनफील्ड हिमालयन में 411 cc, सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन दिया है जो 6,500 rpm पर 24.3 bhp की मैक्सिमम पावर और 4,000-4,500 rpm पर 32 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। Himalayan भारतीय एडवेंचरर्स के बीच बेहद ही पॉपुलर बाइक है और इसका ख़ास डिजाइन लोगों को काफी पसंद आता है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन में बेहतरीन राइडिंग के लिए स्विचेबल ABS दिया गया है जो अलग-अलग राइडिंग कंडीशंस में काम आता है। हिमालयन में हेजार्ड लैंप भी दिया गया है। इसमें 41 mm टेलिस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क्स के साथ 200 mm ट्रैवल और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया है। भारत में इस बाइक की कीमत 1.87 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.