Move to Jagran APP

Hero MotoCorp ने फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहनों को राजस्थान में किया वितरित

Hero MotoCorp ने दो फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहनों को राजस्थान के जिले में वितरित किया है। (फोटो साभार Hero MotoCorp)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 03:00 PM (IST)
Hero MotoCorp ने फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहनों को राजस्थान में किया वितरित
Hero MotoCorp ने फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहनों को राजस्थान में किया वितरित

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hero MotoCorp ने घोषणा कर बताया है कि कंपनी ने पहले दो रिस्पॉन्डर वाहन को राजस्थान के अलवर जिले में नीमराना और मुंडावर में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर्स में अधिकारियों को वितरित किए हैं। पहले रिस्पॉन्डर वाहन कंपनी के कोविड-19 के समय में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलटी (सीएसआर) पहल का हिस्सा हैं। पहले रिस्पॉन्डर वाहनों को Hero Xtreme 200R मोटरसाइकिल पर कस्टम बिल्ट एसेसरीज के तौर पर डिजाइन किए गए हैं। इसकी मदद से ग्रामीण और दूरस्थ इलाकों में मरीजों तक पहुंच के लिए फायदेमंद हैं और आसानी से नजदीकी हॉस्पिटल तक जरूरत पड़ने पर ले जा सकते हैं।

loksabha election banner

फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहन को हीरो द्वारा डिजाइन किया गया है। इस वाहन में किनारों में फोल्डेबल हुड माउंटेड के साथ फुल स्ट्रेचर, जरूरी मेडिकल इक्विपमेंट जिसमेंडीटेचेबल फर्स्ट एड किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, फायर फायर एक्सटिंग्विशर और अन्य सेफ्टी फीचर्स जैसे एलईडी फ्लैशर लाइट, फोल्डेबल बीकॉन लाइट, इमरजेंसी वायरलेस पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और सायरन शामिल है।

पावर और स्पेशिफिकेशन: पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Hero Xtreme 200R में 199.6cc का सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 18.1 bhp की पावर और 17.1 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 2 वेल्व यूनिटस से लैस है। वहीं गियरबॉक्स की बात की जाए तो इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।

फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहन को जयपुर में हीरो के सेंटर ऑफ इनोवेशन और टेक्नोलॉजी (सीआईटी) और गुरुग्राम में कंपनी की मैन्युफेक्चरिंग फेसिलिटी में न्यू मॉडल सेंटर (एनएमसी) के इंजीनियर्स द्वारा सहयोगी पहल के जरिए डिजाइन और तैयार किए किए गए हैं। Hero MotoCorp कई फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहनों का निर्माण कर रहा है जो देश के अन्य हिस्सों में स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को सौंपे जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.