Move to Jagran APP

हीरो इलेक्ट्रिक करेगी टू-व्हीलर विकसित करने के लिए 700 करोड़ रुपये का निवेश

हीरो इलेक्ट्रिक अपने प्रोडक्ट लाइन-अप और असेंबली सेट-अप के लिए 700 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 05:11 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 12:23 PM (IST)
हीरो इलेक्ट्रिक करेगी टू-व्हीलर विकसित करने के लिए 700 करोड़ रुपये का निवेश
हीरो इलेक्ट्रिक करेगी टू-व्हीलर विकसित करने के लिए 700 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हीरो इलेक्ट्रिक अगले दो वर्षों में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इंडस्ट्री में बदलाव के लिए बड़ा दाव लगाने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने तीन नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को दिल्ली में पेश किया है। कंपनी अब इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में कुछ वर्षों में कई नए मॉडल्स लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी अपने प्रोडक्ट लाइन-अप और असेंबली सेट-अप के लिए 700 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है।

loksabha election banner

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इंडस्ट्री बाजार में हीरो इलेक्ट्रिक सबसे ऊपर है। कंपनी के देशभर में 200,000 से ज्यादा ग्राहक और 350 से ज्यादा डीलरशिप मौजूद हैं। हीरो इलेक्ट्रिक ने दिल्ली में जो टू-व्हीलर्स पेश किए हैं उनमें दो इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल्स और एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसकी टॉप स्पीड 85kmph है। नए स्कूटर को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक स्कूटर का डिजाइन और कम्पोनेन्ट्स भारत में ही बनाए जा रहे हैं, लेकिन इनकी बैटरी और मोटर को हीरो इलेक्ट्रिक के पार्टनर टाईवान और चीन में बनाई जा रही हैं।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेग्मेंट में आएगी तेजी:

ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी ने बताया कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के मामले में चीन के बाद भारत दूसरा तेजी से बढ़ता बाजार बन सकता है। हालांकि, यहां इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है जिसके आने वाले 5-6 वर्षों में अच्छे होने की उम्मीद है। भारत टू व्हीलर का बड़ा बाजार है, जिसकी वजह से इलेक्ट्रकि टू-व्हीलर सेगमेंट पर तेजी से काम होगा। ऑर्गनाइज्ड कंपनियां इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रही हैं। भारत में सिर्फ छोटे-मोटे स्टार्ट अप्स ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को बना रहे हैं। जिसकी वजह से अभी इसकी ग्रोथ नहीं है। हालांकि, आने वाले समय में ऑर्गनाइज्ड कंपनियां ही धीरे-धीरे आगे बढ़कर अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को उतारेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.