नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके मन में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर अविश्वास है तो ये खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए, जहां आपको बताने जा रहे हैं ईवी से जुड़े उन 3 फायदों के बारे में जिसके बाद आपका इरादा एकदम से बदल जाने वाला है।

रनिंग कॉस्ट

इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने का सबसे बड़ा फायदा रनिंग कॉस्ट का होता है। अगर आप पेट्रोल कार से 100 किलोमीटर तक चलते हैं और उसकी कीमत 600-700 रुपये पड़ती है तो, वहीं ईवी से उतनी ही दूरी तय करने में आपको 100 रुपये से अधिक नहीं लगेगा। इसका मतलब साफ है कि ईवी से आप रोजाना हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं।

मेंटेनेंस कॉस्ट पड़ता है कम

ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में ईवी को मेंटन रखने के लिए कम मेंटनेंस खर्च लगते हैं। क्योंकि इसमें इंजन की जगह मोटर का प्रयोग होता है इसलिए इसमें इंजन वर्क जैसे खर्च नहीं होते हैं। कुल मिलाकर ईवी की सर्विसिंग करवाने पर आपको इंजन से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में कम पैसे खर्च होंगे।

पेट्रोल पंप के नहीं लगेंगे चक्कर

ईवी को आप घर पर भी चार्ज कर सकते हैं, हालांकि ये सुविधा ईंधन से चलने वाली गाड़ियों के पास नहीं है। हालांकि, ईवी लेकर कहीं दूर चले गए हैं, जहां ईवी चार्जिंग की व्यवस्था नहीं तो वहां आपको ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की याद जरूर आ सकती है। इस समय पूरे भारत में ईवी को लेकर हर जगह चार्जिंग प्वाइट्स भी लगाया जा रहा है।

आपको जानकारी के लिए बता दें, इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले ग्राहक को सरकार फेम-2 स्कीम के तहत छूट दे रही है, जो राज्यों के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। इसलिए, जब भी नई इलेक्ट्रिक कार या फिर दोपहिया वाहन लेने जाएं, सरकार द्वारा दी जा रही छूट के बारे में जरूर जान लें।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट