Move to Jagran APP

भारत में Electric car खरीदने से पहले इन 5 बड़ी बातों का जरूर रखें ख्याल, आएंगी बड़े काम

भारत सरकार की तरफ से Electric Vehicle के इस्तेमाल को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है ऐसे में Electric Car को खरीदने से पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:21 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 07:00 AM (IST)
भारत में Electric car खरीदने से पहले इन 5 बड़ी बातों का जरूर रखें ख्याल, आएंगी बड़े काम
भारत में Electric car खरीदने से पहले इन 5 बड़ी बातों का जरूर रखें ख्याल, आएंगी बड़े काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में Electric Vehicle के इस्तेमाल को सरकार इन दिनों काफी बढ़ावा दे रही है। यही कारण है कि कुछ समय पहले ही GST Council ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरों को 12% से घटा कर 5% कर दिया है। इससे पूरे देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में भारी गिरावट आई है। इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए निर्माता कंपनियां भी कई नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर रही हैं। इनमें हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Kona है जिस पर कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि ग्राहकों को इस पर 1 किलोमीटर पर 1 रुपये से भी कम का खर्च आएगा। ऐसे में अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे,

loksabha election banner

रेंज (Range)

किसी भी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले यह जरूर पता लगा लें कि वो कितना रेंज देती है। रेंज को आसान भाषा में समझें, तो जैसे पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ियों के लिए माइलेज होता है, वैसे ही इलेक्ट्रिक गाड़ी के लिए रेंज। दूसरा उदाहरण दे तो एक कार आपको 200 किलोमीटर का रेंज दे रही है और दूसरी कार 300 किलोमीटर का रेंज, तो इसका मतलब यह है कि दूसरा वाली कार एक बार फुल चार्ज करने पर 300 किलोमीटर तक बिना रुके चलेगी।

बैटरी

किसी भी इलेक्ट्रिक कार का दूसरा सबसे बड़ा फीचर उसकी बैटरी होती है। अगर कार की बैटरी कमजोर है, तो आपकी कार का परफॉर्मेंस हमेशा कमजो रहेगा।

चार्जिंग

मौजूदा समय में हर कार में आपको फास्ट चार्जिंग का विकल्प मिलता है। यानी अगर कोई कार 9 घंटे में फुल चार्ज होती है, तो फास्ट चार्जिंग की मदद से आप इसे 1 घंटे से कम समय से 70 फीसद से ज्यादा चार्ज कर सकते हैं।

कीमत

इलेक्ट्रिक कार अमूमन ज्यादा महंगी होती हैं। हालांकि, भारत सरकार की तरफ से GST की दरों को 12 फीसद से घटा कर 5 फीसद करने पर इनकी कीमतों में भारी कमी आई है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले अपना बजट जरूर देख लें।

सर्विस

इलेक्ट्रिक कारों की सर्विस सबसे बड़ी चुनौती हैं। शहरी इलाकों में सर्विस आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए इलेक्ट्रिक कार की सर्विस अभी एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले उस पर दिए जा रहे सर्विस के बारे में अच्छे से पता लगा लें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.