नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Global NCAP साल 2014 से भारत में सुरक्षा की सुरक्षा फीचर्स को लेकर ध्यान आकर्षित कर रहा है। यह संस्थान सालों से भारत में बनी या बेची जाने वाली 25 बड़े बड़ी कारों और वेरिएंट्स की टेस्टिंग करती आई है। Global NCAP की तरफ से हाल ही में किए गए कार टेस्ट में Tata Nexon, भारत में बनने वाली और बेचे जाने वाली पहली ऐसी कार है जिसे 5-स्टार रेटिंग मिली है। यानी की यह कार दुर्घटना के दौरान सबसे सुरक्षित है। Global NCAP की टेस्टिंग में इस बात का ध्यान रखा जाता है, कि दुर्घटना के दौरान कौन से कार सुरक्षित है और कौन सी नहीं। इसके लिए कई राउंट और टेस्ट किए जाते हैं। तो जानते हैं इस टेस्ट में कौन हैं 5 सबसे सुरक्षित कारें।

1. Tata Nexon (5/5)

TATA की कॉम्पैक्ट SUV को हाल ही में NCAP की कार क्रैश टेस्टिंग में एडल्ट सेफ्टी को लेकर में 4-स्टार रेटिंग मिली थी। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी को लेकर तीन स्टार मिले थे। एडल्ट सेफ्टी को लेकर इस कार को 17 में से 13.56 अंक मिले थे। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी को लेकर इस कार को 49 में से 25 अंक मिले थे।

इसके बाद TATA ने अपनी सभी मॉडल्स के वेरिएंट्स में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर साइड प्रोटेक्शन में जरूरी अपडेट्स किए जिसके बाद Nexon भारत में बनी पहली ऐसी कार हो गई है, जिसे एडल्ट सेफ्टी में 5-स्टार रेटिंग मिली है। कार को 18 में से 16.06 अंक मिले हैं। इस कार में सिर और गले को लेकर बेहतर सुरक्षा दी गई है। Nexon के सभी वेरिएंट्स में 2 एयरबैग्स और ABS स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

2. Mahindra Marazzo (4/5)

Mahindra Marazzo पहली भारत में बनी MPV है जिसे 4-स्टार रेटिंग मिली है। Marazzo ने इस सेगमेंट में Renault और Chevrolet के मुकाबले ज्यादा अच्छा परफॉर्म किया है। Marazzo MPV को एडल्ट सेफ्टी में 17 में 12.85 अंक मिले है। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी में इस कार को 2-स्टार मिले है, जहां इस कार को 49 में 22.2 अंक मिले हैं। इस कार के सभी वेरिएंट्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर सीट के लिए Isofix एंकरेज दिए गए हैं।

3. Toyota Etios Liva (4/5)

2016 के ग्लोबल NCAP की टेस्टिंग में Etios Liva हैचबैक उन चुनिंदा मॉडल्स में से एक थी, जिसे एडल्ट सेफ्टी को लेकर 4-स्टार रेटिंग मिली थी। इस कार को एडल्ट सेफ्टी में 16 में 13 अंक मिले थे। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी में इस कार को 2-स्टार रेटिंग मिली थी, जहां कार ने 49 में 20.02 अंक हासिल किए थे। इसके बाद इस कार के सेफ्टी किट जैसे EBD के साथ ABS और चाइल्ड सीट माउंट के लिए Isofix को अपडेट किया गया।

4. Tata Zest (4/5)

2016 में हुए क्रैश टेस्ट के पहले राउंड के टेस्ट में Zest के कॉम्पैक्ट सिडान को 0-स्टार रेटिंग मिली थी। इसके बाद TATA को एक और मौका दिया गया, जिसके बाद कंपनी ने कई अपग्रेड्स किए। इस बार कार को एडल्ट सेफ्टी में 4-स्टार मिले, जहां कार को 17 में से 11.15 अंक मिले। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी में कार को 2-स्टार मिले, इसमें कार को 49 में 15.52 अंक मिले। इस कार में 2-एयरबैग्स और ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर के अलावा इसके ABS, EBD और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल को अपग्रेड किया गया।

(4/5) Maruti Suzuki Vitara Brezza

Vitara Brezza कॉम्पैक्ट SUV को एडल्ट सेफ्टी में 4-स्टार रेटिंग मिली है, जहां कार को 17 में से 12.51 अंक मिले हैं।। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी में कार को 2-स्टार मिले, इसमें कार को 49 में 17.93 अंक मिले। चाइल्ड सेफ्टी में मिले कम स्टार का एक बड़ा कारण डमी के कंधे और सिर में चोट नोटिस की गई।

इस कार में 2-एयरबैग्स और ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर के अलावा इसके ABS, EBD और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल को अपग्रेड किया गया। इसका Isofix एंकरेजेस Global NCAP की टेस्टिंग प्रोटोकॉल को पार नहीं कर पाया। Brezza के सभी वेरिएंट्स में 2-एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, Pretensioners के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइं और चाइल्ड सीट माउंट के लिए Isofix शामिल है। 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस