Move to Jagran APP

इन 5 तरीकों से नहीं चोरी होगी आपकी कार, चोरों के छूट जाएंगे पसीने

कई बार कार के चोरी होने के कारण लापरवाही और सही तैयारी न करना होता है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 01:16 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 08:10 AM (IST)
इन 5 तरीकों से नहीं चोरी होगी आपकी कार, चोरों के छूट जाएंगे पसीने
इन 5 तरीकों से नहीं चोरी होगी आपकी कार, चोरों के छूट जाएंगे पसीने

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। आज हम आपको पांच ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते हैं। दरअसल कई बार कार के चोरी होने के कारण हमारी लापरवाही और सही तैयारी न करना होता है। तो जानते हैं वो कौन से तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार को चोरों से आसानी से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

पार्किंग

किसी भी कार के चोरी होने के पीछे एक बड़ा कारण कार की पार्किंग लोकेशन होती है। सीधी भाषा में कहें, तो अगर आप अपनी कार को किसी सुनसान या अंधेरी जगह पर खड़ी करते हैं, तो उसकी चोरी होने की संभावना कहीं ज्याहा है, बजाए इसके की कार को किसी पार्किंग स्टैंड या सुरक्षित जगह पर खड़ी की जाए।

एक्सेसरीज

कार को चोरी होने से बचाने के लिए आप कई सस्ते एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक्सेसरीज आपको बाजार में सस्ती कीमत में मिल जाएंगे। इन एक्सेसरीज में गियर लॉक, इग्निशन लॉक, डिक्की लॉक, स्टियरिंग लॉक और डोर लॉक के साथ स्टेपनी लॉक शामिल हैं। इन एक्सेसरीज को लगाना काफी आसान होता है। इन एक्सेरीज को तोड़ने या खोलने में समय लगता है, जिसके कारण कई बार तो चोर इन फीचर्स को देखकर कार को चोरी करने की कोशिश भी नहीं करते हैं।

GPS

वैसे तो अब कई नई कारों में GPS ट्रैकिंग सिस्टम दिया जा रहा, लेकिन पुरानी कारों में आपको यह फीचर नहीं मिलता है। हालांकि, आप इस डिवाइस को अलग से अपने कार में इंस्टॉल कर सकते हैं। दरअसल GPS ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए आप अपनी कार की लोकेशन को ट्रेक कर सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि इसे ऐसी जगह लगाएं, जहां ये चोर की नजरों में न आए।

कार के शीशे

कार से निकलते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कहीं कार के दरवाजे का कोई शीशा खुला तो नहीं रह गया है। दरअसल कई बार जल्दबाजी में यूजर अपनी कार का शीशा चेक करना भूल जाते हैं, जिससे बाद में उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

Anti Theft System

कार को चोरों से बचाने का एक सबसे सही तरीका इसमें एंटी थेफ्ट सिस्टम को इंस्टॉल कराना है। एंटी थेफ्ट सिस्टम में सेंट्रल लॉकिंग और अलार्म जैसे सिस्टम शामिल होते हैं। इससे कार को जैसे ही कोई छुएगा कार के अलार्म अपने आप एक्टिवेट हो जाएंगे।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम       


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.