Move to Jagran APP

Harley-Davidson LiveWire जल्द होगी लॉन्च, 180 km का माइलेज, कीमत 21 लाख रुपये

Harley-Davidson LiveWire इलेक्ट्रिक बाइक जल्द लॉन्च होने जा रही है। इसमें H-D कनेक्ट सिस्टम भी दिया गया है, जिससे बैटरी की स्थिति का पता चलेगा साथ ही इसके द्वारा बाइक की लोकेशन का भी आसानी से पता चल सकेगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 11:45 AM (IST)
Harley-Davidson LiveWire जल्द होगी लॉन्च, 180 km का माइलेज, कीमत 21 लाख रुपये
Harley-Davidson LiveWire जल्द होगी लॉन्च, 180 km का माइलेज, कीमत 21 लाख रुपये

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटो इंडस्ट्री अब अंतराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोलियम ईंधन वाले वाहनों की जगह तेजी से अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही है। बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतें और इससे पैदा होने वाले प्रदूषण को देखते हुए ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर पूरी तरह से फोकस कर रही हैं। इसी क्रम में लग्जरी मोटरसाइकिल बनाने वाली अमेरिका की कंपनी Harley-Davidson अपनी ई-बाइक LiveWire लॉन्च करने जा रही है।

loksabha election banner

Harley-Davidson लास वेगास में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES 2019 में ई-बाइक लॉन्च करने का ऐलान किया है। CES 2019 में पेश की गई LiveWire सैमसंग SDI कंपनी की बैटरी से लैस। यह जानकारी खुद दक्षिण कोरियाई बैटरी निर्माता कंपनी ने दी है।

Harley-Davidson और Samsung SDI ने टेक-सेवी और प्रीमियम उपभोक्ताओं के लिए अगले चार सालों तक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने के लिए समझौता किया है। अब हार्ले की मोटरसाइकिल SDI द्वारा निर्मित बैटरी पैक से चलेगी, जिसमें लिथियम-आयन बैटरी दी गई है।

Samsung SDI का दावा है कि Harley-Davidson LiveWire की रेंज लगभग 180 km है और यह 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में 3.6 सेकंड का वक्त लेती है। कंपनी अपनी इस ई-बाइक को इस साल के अंत तक बाजार में उतारेगी, लेकिन अमेरिका में इस बाइक की बुकिंग शुरू कर दी गई है। कंपनी ने इसकी कीमत 29,799 डॉलर (करीब 21 लाख रुपये) रखी है।

Harley-Davidson LiveWire में नए फीचर्स के तौर पर इसमें GPS लगाया है। इसके अलावा इसमें H-D कनेक्ट सिस्टम भी दिया गया है, जिससे बैटरी की स्थिति का पता चलेगा साथ ही इसके द्वारा बाइक की लोकेशन का भी आसानी से पता चल सकेगा। बाइक के चोरी होने की स्थिति में यह सिस्टम फोन पर एक मैसेज भेज देगा। इसके अलावा इस बाइक के हैंडलबार पर एक कलर टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें नेविगेशन सिस्टम, म्यूजिक जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। बाइक का सस्पेंशन 7 राइडिंग मोड के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है और इस बाइक को भारत में 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Harley-Davidson की इन बाइक्स को नहीं चाहिए पेट्रोल-डीजल, डिजाइन ने किया सबको हैरान

यह है दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, हैलो ORA बोलते ही हो जाती है चालू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.