Move to Jagran APP

जानिये सेस बढ़ने से कौन की कार कितनी महंगी हो सकती है

मिड-साइज, लग्जरी कार और SUV गाड़ियों पर सेस के बाद कितने दाम बढ़ सकते हैं आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 12 Sep 2017 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2017 05:36 PM (IST)
जानिये सेस बढ़ने से कौन की कार कितनी महंगी हो सकती है
जानिये सेस बढ़ने से कौन की कार कितनी महंगी हो सकती है

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश में मिड-साइज कार, लग्ज़री कार और एसयूवी पर सेस बढ़ाने का फैंसला हो चुका है। इन पर 2, 5 और 7 फीसदी सेस बढ़ाया गया है। GST काउंसिल के मुताबिक यह फैंसला हाइब्रिड कार्स को लग्जरी गाड़ियां और SUV की तुलना में कम टैक्स के दायरे में लाने के लिए किया गया है। अब हाइब्रिड कारों पर मिड-साइज और लग्ज़री कारों की तुलना में कम टैक्स लगेगा।

loksabha election banner

सेस के बाद इतनी बढ़ सकती हैं कीमतें (अनुमानित)
हुंडई वरना, मारुति सियाज और होंडा की सिटी पर की कीमत में करीब 20 हजार रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। जबकि कॉम्पैक्ट SUV क्रेटा और डस्टर की कीमत में 90हजार रुपये तक का इजाफा किया जा सकता है। C और D सेगमेंट की कारों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके अलावा जीप कंपास, महिंद्रा XUV500,टाटा हेक्सा, और टोयोटा इनोवा जैसी गाड़ियों की कीमतों में 1.20 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

जबकि बड़ी SUV गाड़ियों जैसे टोयोटा फार्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, ऑडीQ3 और BMW X1 की कीमतों में 2 लाख रुपये तक बढ़ने की संभावना है। तो वही ऑडी Q7 जैसी लग्जरी SUV पर 4 लाख रुपये बढ़ सकते हैं।

टोयोटा किलरेस्कर के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथन का कहना है कि, ‘बार बार टैक्स रेट में बदलाव से उद्योग के उत्साह पर असर पड़ता है जो बाजार में अस्थिरता को बढ़ा सकता है। जबकि हुंडई को उम्मीद है आने वाले फेस्टिव सीजन में नए प्रोडक्ट्स से सेल में कमी नहीं आएगी।

सेस में कारों को इन श्रेणियों में रखा गया है

छोटी कारें
चार मीटर से कम लम्बी कार, जिस में 1200cc से ज्यादा क्षमता वाला पेट्रोल और 1500cc से ज्यादा क्षमता वाला डीज़ल इंजन ना लगा हो।

मिड-साइज कार
चार मीटर से ज्यादा लंबी कार, जिस में 1500cc से ज्यादा क्षमता वाला पेट्रोल और डीज़ल इंजन ना लगा हो।

लग्जरी कार
चार मीटर से ज्यादा लंबी कार, जिस में 1500cc से ज्यादा क्षमता वाला पेट्रोल और डीज़ल इंजन लगा हो।

SUV गाड़ियां
170mm ग्राउंड क्लीयरेंस वाली चार मीटर से ज्यादा लंबी कार, जिस में 1500cc से ज्यादा क्षमता वाला पेट्रोल और डीज़ल इंजन लगा हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.