Move to Jagran APP

महंगी हो सकती हैं बड़ी कारें, GST सेस इजाफे पर सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

सरकार ने मिड-साइज से लेकर हाइब्रिड वेरिएंट और बड़ी कारों से लेकर लग्जरी कारों पर 25 फीसद सेस लगाने पर अधिसूचना जारी कर दिया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 04 Sep 2017 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2017 09:00 AM (IST)
महंगी हो सकती हैं बड़ी कारें, GST सेस इजाफे पर सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
महंगी हो सकती हैं बड़ी कारें, GST सेस इजाफे पर सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार ने मिड-साइज से लेकर हाइब्रिड वेरिएंट और बड़ी कारों से लेकर लग्जरी कारों पर 25 फीसद सेस लगाने पर अधिसूचना जारी कर दिया है। इससे पहले 15 फीसद सेस लगाया जाता था। बता दें जीएसटी लागू होने के बाद इन कारों की कीमतें तीन लाख रुपये तक कम हो गई थीं, जिसके चलते राज्यों के टैक्स कलेक्शन में इस फैसले से भारी नुकसान हो रहा था। इसी नुकसान को देखते हुए पिछली कैबिनेट बैठक के दौरान लग्जरी कारों में सेस लगाने का फैसला लिया गया था।

loksabha election banner

मंत्रिमंडल ने मिड-साइज एवं बड़ी कारों, लग्जरी, हाइब्रिड वाहनों तथा स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल पर सेस की दर बढ़ाने का फैसला किया था। सरकार ने सेस का प्रावधान इसलिए किया है ताकि जीएसटी के कारण राज्यों के राजस्व में जो नुकसान होगा उसकी भरपाई की जा सके। संसद के सत्र नहीं चलने के कारण इसे अमल करने के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा गया था। लेकिन एक अध्यादेश जारी होने के छह महीने के भीतर संसद से मान्य करना आनिवार्य होता है। संसद का अगला सत्र नवंबर - दिसंबर शुरू होने वाला है। एक जुलाई से जीएसटी व्यवस्था के लागू होने के बाद कार की कीमतों में तीन लाख रुपये तक की कमी आई थी। अब सेस पर अधिसूचना जारी होने से इनकी कीमतें बढ़ जाएंगी।

नई व्यवस्था के तहत बड़े वाहनों, एसयूवी, मिड-साइज, बड़ी कारों, हाइब्रिड कारों और हाईब्रिड मोटर वाहनों पर 28 फीसद जीएसटी टैक्स के अतिरिक्त 15 फीसद सेस लगाया जाता है। वहीं, 4 मीटर से कम पेट्रोल और 1200cc इंजन वाली कारों पर 1 फीसद सेस लगाया जाता है और 4 मीटर से कम छोटी डीजल कारें और 1500cc इंजन तक की कारों पर 3 फीसद सेस लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.