Move to Jagran APP

सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले करवा लें 4 बदलाव, पूरा सीजन मजे से चलेगी आपकी कार

सर्दियों के मौसम में आपकी कार में कई तरह की दिक्क्तें आ सकती हैं जैसे कई बार आपकी कार स्टार्ट नहीं होती या कई बार आपकी कार का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ जरूरी बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 04:49 PM (IST)
सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले करवा लें 4 बदलाव, पूरा सीजन मजे से चलेगी आपकी कार
सर्दियां शुरू होने से पहले कार में करवा लें जरूरी बदलाव (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ अब कुछ ही दिनों में सर्दियां शुरू हो जाएंगी। सर्दियों के मौसम में आपकी कार में कई तरह की दिक्क्तें आ सकती हैं जैसे कई बार आपकी कार स्टार्ट नहीं होती या कई बार आपकी कार का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ जरूरी बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको सर्दियां शुरू होने से पहले ही अपनी कार में करवा लेना चाहिए। इन बदलावों को करवाने के बाद आप पूरा सीजन बिना दिक्कत के अपनी कार को चला सकते हैं।

loksabha election banner

इंजन ऑयल: इंजन ऑयल अगर ज्यादा पुराना हो जाए तो ये काफी गाढ़ा हो जाता है। दरअसल गंदगी की वजह से ऐसा होता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में ये इंजन में जम जाता है जिससे कार को स्टार्ट करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। साथ ही इससे माइलेज पर भी असर पड़ता है। सुबह के समय ये समस्या सबसे ज्यादा होती है ऐसे में आपको सर्दियां शुरू होने से पहले ही इंजन ऑयल चेंज करवा लेना चाहिए।

वायरिंग: सर्दियों के मौसम में कई बार कार की वायरिंग आपस में चिपक जाती है। ऐसे में कार के इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स को नुकसान पहुंच सकता है। सर्दियां शुरू होने से पहले कार की वायरिंग को अच्छी तरह से चेक करवाना चाहिए और जरूरत पड़े तो इन्हें बदलवा देना चाहिए।

वाइपर और डी-फॉगर: सर्दियों के मौसम में कई बार कार के विंड शील्ड में ओस जम जाती है ऐसे में अगर वाइपर और डी-फॉगर में किसी तरह की खराबी आ जाए तो इससे विजिबिलिटी की समस्या हो सकती है। ऐसे में वाइपर और डी-फॉगर का प्रॉपर चेकअप बेहद जरूरी है जिससे कार चलाने में कोई दिक्कत ना आए।

कार बैटरी: अगर कार की बैटरी ठीक तरह से काम नहीं कर रही है और बार-बार डिस्चार्ज हो जा रही है तो आपको इसे सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले ही बदलवा लेना चाहिए। सर्दियों के मौसम में बैटरी ठीक ना हो तो कार स्टार्ट करने के लिए आपको मशक्कत करनी पड़ सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.