Move to Jagran APP

2020 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के टारगेट को पूरा नहीं कर पाएगा जर्मनी

जर्मनी अपनी सड़कों पर 10 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाने के अपने लक्ष्य से लगभग दो साल पीछे चल रहा है।

By Pramod Kumar Edited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 12:28 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 11:00 AM (IST)
2020 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के टारगेट को पूरा नहीं कर पाएगा जर्मनी
2020 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के टारगेट को पूरा नहीं कर पाएगा जर्मनी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जर्मनी अपनी सड़कों पर 10 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाने के अपने लक्ष्य से लगभग दो साल पीछे चल रहा है। जर्मनी का लक्ष्य 2020 तक सडकों पर 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन उतारने का है, लेकिन यह लक्ष्य 2022 तक पूरा होगा। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल जर्मनी में 131,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल रजिस्टर हुए। यह दुनिया में सबसे ज्यादा है।

loksabha election banner

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती सेल के बीच जर्मनी ने इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए 2016 में लगभग 1 बिलियन यूरो की सब्सिडी स्कीम शुरू की थी। फिर भी कारों की महंगी कीमत, कारों की कम ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग पॉइंट्स की कमी के कारण ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक कारें को दूरी बनाए हुए हैं। अब सरकार इन वाहनों से टैक्स कम करने और देशभर में एक लाख चार्जिंग पॉइंट्स बनाने की योजना बना रही है।

जर्मनी के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर एंड्रियाज शेउर ने कहा कि हमने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए देर से शुरुआत की थी, लेकिन हम अब रफ्तार पकड़ रहे हैं। इसलिए हमें और इन्सेंटिव देने की जरूरत नहीं लग रही। साथ ही सरकार ऑटो कंपनियों से सॉलिड स्टेट बैटरी सेल्स के प्रोडक्शन के लिए साथ आने की बात कह रही है ताकि एशियाई कंपनियों को चुनौती दी जा सके। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी सेल एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट हैं जिसके लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों में होड़ मची है।

अभी जर्मन कंपनियां बैटरी सेल्स के लिए एशियाई देशों पर निर्भर हैं। जर्मन ऑटो कंपनियां चीन की CATL जैसी कंपनियों से बैटरियां लेती है। CATL यूरोप में अपनी पहली प्रोडक्शन साइट खोलने की तैयारी में है। यह साइट जर्मनी में खोली जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.