नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटोनोमस या सेल्फ ड्राइविंग कार या कहें ड्राइवरलेस कार अब लगभग सभी ऑटो कंपनियां इस पर तेजी से काम कर रही हैं और इनके लिए अब यह कोई नया सेगमेंट नहीं रहा। हालांकि, इस टेक्नोलॉजी को पूरी तरह विकसित करने के लिए नए वाहनों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है जो सेल्फ ड्राइविंग के लिए अत्याधुनिक सेंसर और कैमरों से लैस होती हैं। ऐेसे में अमेरिका की कार निर्माता कंपनी General Motors ने एक पेटेंट फाइल किया है, जिसके चलते कंपनी ऐसा सिस्टम बनाएगी जो किसी भी कार को सेल्फ ड्राइविंग कार में बदल देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनरल मोटर्स ने यूनाइटेड स्टेटेड पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस में एक नया पेटेंट दायर किया है। इस पेटेंट में सिस्टम फॉर रेट्रोफिटिंग व्हीकल ऑटोमेशन का उल्लेख किया गया है, जिससे यह बात साफ होती है कि जनरल मोटर्स साधारण वाहनों को सेल्फ ड्राइविंग कार में बदलने को लेकर काम कर रही है।

क्या होगा इससे फायदा

जनरल मोटर्स साधारण कार को ऑटोनोमस कार में बदलने के लिए इसे स्मार्टफोन से कंट्रोल करेगी और इतना ही नहीं, कार अपने आप पार्क भी जो जाएगा और यूजर के बुलाने पर खुद पार्किंग से निकलकर मालिक के पास आ जाएगी। हालांकि, कंपनी की ओर से इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि जनरल मोटर्स इसे कब और कैसे बाजार में उतारेगी। माना जा रहा है यह सिस्टम कंपनी फिटेड भी हो सकता है और इसे डीलर द्वारा इंस्टॉल भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Rolls Royce कारों का दीवाना है यह शख्स, जिस रंग की पगड़ी उसी रंग की लग्जरी कार

फॉर्च्यूनर से भी ज्यादा महंगी है इस कार की नंबर प्लेट, जानें क्या है खास

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप